जिलाधिकारी अपडेट 19 अक्टूबर,2024 कानपुर नगर।

 

 

 

जिलाधिकारी श्री राकेश कुमार सिंह की अध्यक्षता में तहसील नर्वल में सम्पूर्ण समाधान दिवस का आयोजन सम्पन्न हुआ।जिलाधिकारी द्वारा उपस्थित समस्त जिलास्तरीय अधिकारियों को निर्देशित किया गया कि जनसामान्य की शिकायतों का गुणवत्तापूर्ण निस्तारण सुनिश्चित किया जाए। शिकायत निस्तारण में किसी भी प्रकार की लापरवाही बर्दास्त नहीं की जाएगी। जिस भी विभाग द्वारा शिकायत निस्तारण में यदि गलत आख्या लगाई गई तो संबंधित विभाग के खिलाफ दण्डात्मक कार्यवाही की जाएगी।

 

जिलाधिकारी ने उप जिलाधिकारी नर्वल तथा तहसीलदार नर्वल को निर्देशित करते हुए कहा कि बरसात मे जिन गरीब लोगों के कच्चे मकान गिरे है उन लोगों को दैवी आपदा योजनान्तर्गत सत्यापन कराते हुए उनको नियमानुसार सहायता दिए जाने की कार्यवाही की जाए।

 

हाथीपुर गांव में सरकारी भूमि पर अवैध कब्जे की शिकायत की गई, जिस पर जिलाधिकारी द्वारा तहसीलदार नर्वल को निर्देशित किया गया कि अभियान चलाकर हाथीपुर गांव की सरकारी जमीन पर हुए अवैध कब्जे की गहनता से जांच की जाए यदि सरकारी भूमि पर कब्जा मिलता है तो विगत 5 वर्षो में जितने लेखपाल हाथीपुर गांव में तैनात रहे हो उन सब के खिलाफ कड़ी कार्यवाही की जाए।साथ ही जिला स्तर से भी हाथीपुर गांव में सरकारी भूमि पर अवैध कब्जे की जांच हेतु अपर नगर मजिस्ट्रट की टीम गठित कर क्रॉस जांच करने के भी निर्देश दिए।

 

समाधान दिवस के दौरान जन्म/मृत्यु प्रमाण पत्र न बनाए जाने की अधिक शिकायते प्राप्त होने के कारण खण्ड विकास अधिकारी नर्वल को कड़ी फटकार लगाते हुए निर्देशित किया गया कि निर्धारित समय के अन्दर जन्म मृत्यु प्रमाण पत्र जारी किया जाए।

 

जिलाधिकारी द्वारा आज-4 प्रकरणो में तत्काल गुणवत्तापूर्ण निस्तारण हेतु राजस्व विभाग की टीम को मौके पर भेजा गया। सम्पूर्ण समाधान दिवस में आज कुल 133 शिकयतें प्राप्त हुए, जिनमें 04 शिकायतों का मौके पर निस्तारण किया गया। शेष शिकयतों के निस्तारण हेतु समस्त सम्बन्धित अधिकारियों को इस निर्देश के साथ उपलब्ध कराएं गए कि प्रकरणों का समयबद्ध व गुणवत्तापूर्ण निस्तारण कराना सुनिश्चित किया जाए।

 

श्री श्याम कुमार निवासी नर्वल द्वारा शिकायत की गई कि उनके विधुत बिल का पी0डी0 होने के बाद भी बिधुत बिल आ रहा है जिस पर जिलाधिकारी ने अधिशाषी अभिंयन्ता विधुत वितरण खण्ड दक्षिणांचल को निर्देशित करते हुए कहा कि उक्त बिधुत बिल तथा मीटर खराब होने, अधिक बिल आने की समस्त प्रकार की शिकायतों की समीक्षा करते हुए उनका समय से निस्तारण कराना सुनिश्चित करें ।

 

 

 

श्री जय प्रकाश सिंह द्वारा शिकायत की गई कि विगत 6 माह पूर्व बिजली के बोल में करंट आने के कारण उनकी भैस मर गई जिसका मुआवजा विधुत विभाग द्वारा अभी तक नहीं किया गया जिस पर जिलाधिकारी द्वारा अधिशाषी अभिंयन्ता विधुत वितरण खण्ड दक्षिणांचल को निर्देशित किया गया कि उनके मुआवजे की कार्यवाही अतिशीघ्र कराना सुनिश्चित किया जाए।

 

श्री राम कुमार निवासीनर्वल द्वारा शिकायत की गई की उनकी जमीन पर दबंगो द्वारा कब्जा किया गया जिस पर जिलाधिकारी ने पुलिस एवं राजस्व विभाग की संयुक्त टीम को आवश्यक किए जाने के निर्देश दिए गए।

 

जिलाधिकारी द्वारा उप जिलाधिकारी नर्वल तथा तहसीलदार नर्वल को निर्देशित किया गया कि सप्ताह में एक दिन तहसील में लम्बित प्रकरणो की समीक्षा कर उनका गुणवत्तापूर्ण निस्तारण कराना सुनिश्चित करें।

 

समाधान दिवस के दौरान उप जिलाधिकारी नर्वल श्री ऋषभ वर्मा ,तहसीलदार नर्वल, अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी,सहित सभी सम्बन्धित विभागों के जिला स्तरीयअधिकारीगण उपस्थित रहें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *