केंद्रीय बजट उत्तर प्रदेश को उत्तम प्रदेश बनाने की नीव रखने वाला- बीएल वर्मा।

 

बजट में यूपी को मिले ₹2.44 लाख करोड़ से प्रदेश में इंफ्रास्ट्रक्चर ,उद्योग और ऊर्जा के क्षेत्रों में महत्वपूर्ण प्रगति होगी

 

 

कानपुर, सरकार के सामाजिक न्याय और अधिकारिता, उपभोक्ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्रालय में राज्य मंत्री केंद्रीय मंत्री बी एल वर्मा ने कहा कि केंद्रीय बजट गरीब, किसान, महिला और युवाओं को समर्पित है। इस बजट के माध्यम से उत्तर प्रदेश को उत्तम प्रदेश बनाने की एक मजबूत नीव रखने का काम किया गया है। यह बजट रामराज्य के संकल्प को साकार करने वाला है। विपक्ष द्वारा बजट में उत्तर प्रदेश को कुछ नहीं मिलने की बात पूरी तरह निराधार है। बजट में उत्तर प्रदेश को सबसे अधिक अंश मिला है। यूपी में इंफ्रास्ट्रक्चर और उद्योग को उभारने के लिए ₹2.44 लाख करोड़ रुपए का आवंटन किया गया है जो राज्य की प्रगति में मील का पत्थर साबित होगा। केंद्र सरकार की सहायता यूपी की आर्थिक स्थिरता को मजबूती प्रदान करेगी और प्रदेश 3 ट्रिलियन इकोनामी के संकल्प को हासिल करेगा। बजट में यूपी में रेलवे के डेवलपमेंट के लिए दी गई राशि यूपीए सरकार के 10 वर्ष के कार्यकाल की तुलना में 18 गुना है। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि बजट में कर्ज गारंटी योजना से यूपी की 20 लाख इकाइयों को जीवन दान मिलेगा व 22 लाख नए उद्यमी तैयार होंगे। प्रदेश के लगभग 100 आईटीआई कॉलेज अपग्रेड किए जाएंगे। इससे 3.5 लाख युवाओं को फायदा मिलेगा और इंटर्नशिप योजना में 2 लाख युवाओं को लाभ मिलेगा। प्रदेश में हाईवे निर्माण के लिए ₹40 हजार करोड रुपए मिलेंगे। प्रदेश में 10 नए राष्ट्रीय राजमार्ग बनाए जायेंगे। प्रधानमंत्री सड़क योजना के तहत ग्रामीण क्षेत्र में 2 हजार नई सड़कों का निर्माण होगा। केंद्रीय करों में राज्यांश और ब्याज मुक्त लोन के लिए केंद्र सरकार से चालू वित्त वर्ष में ₹ 2.44 लाख करोड रुपए मिलेंगे।

मुख्य अतिथि केंद्रीय मंत्री बी एल वर्मा, क्षेत्रीय अध्यक्ष प्रकाश पाल ने दीप प्रज्वलन कर बजट संगोष्ठी का शुभारंभ किया।दक्षिण जिलाध्यक्ष शिवराम सिंह एवं उत्तर जिलाध्यक्ष दीपू पांडे ने प्रतीक चिन्ह देकर मुख्य अतिथि का स्वागत किया।

कार्यक्रम में एक बड़ी एलईडी पर पीपीटी के माध्यम से बजट की खूबियों को दिखाया गया।

प्रमुख रूप से महापौर प्रमिला पांडेय, सलिल विश्नोई, विधायक महेश त्रिवेदी, सुरेंद्र मैथानी, राहुल बच्चा सोनकर, सरोज कुरील, देवेश कोरी, कमलावती सिंह,जिलाध्यक्ष शिवराम सिंह,दीपू पांडेय, दिनेश कुशवाहा, स्वप्निल वरुण,पूर्व मंत्री बाल चंद्र मिश्र,सुरेश अवस्थी, रघुनंदन भदौरिया, सुनील नारंग, रामबहादुर यादव, विनोद मिश्रा,जसविंदर सिंह, मीडिया प्रभारी मनीष त्रिपाठी आदि मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *