कानपुर 26जुलाई 2024। माननीय प्रधानमंत्री के पर्यावरण संरक्षण को बढ़ावा देने के “एक वृक्ष मां के नाम” अभियान को मूर्त रूप देते हुए आज आईरा प्रेस क्लब ने वृक्षारोपण अभियान का आगाज कानपुर जिला सूचना केंद्र से किया ।

सर्वप्रथम जिला सूचना अधिकारी आदर अदीब पावेल बंधु ,जिला अध्यक्ष एस पी विनायक, राष्ट्रीय अध्यक्ष फैसल हयात , राष्ट्रीय महासचिव नदीम सिद्दीकी ने संयुक्त रूप से फलदार वृक्ष लगाकर अभियान का शुभारंभ किया

राष्टीय अध्यक्ष फैसल हयात ने जानकारी देते हुए बताया कि ऑल इंडियन रिपोर्टर्स एसोसिएशन ने कानपुर नगर में जगह जगह करीब 15 हजार वृक्ष लगाने व उनका संरक्षण का संकल्प लिया है। जिसे सभी पत्रकार साथी और आम जन के साथ वृहद स्तर पर लोगो को जागरूक किया जाएगा एवम प्रत्येक व्यक्ति द्वारा कम से कम एक पेड़ लगाने के लिए प्रोत्साहित करेंगे।

जिला अध्यक्ष एस पी विनायक ने कहा कि आज के बिगड़ते पर्यावरण में पूरे विश्व में कम से कम 5 लाख करोड़ वृक्षों की आवश्यकता है जिससे की हमारी आने वाली पीढ़ियां प्राणवायु के लिए ने तरसे ।क्योंकि पूरे विश्व में चल रहे विकास के नाम पर अंधाधुध पेड़ो,जंगलों का सफाया हो रहा है जिसके कारण पर्यावरण असंतुलन से विभिन्न प्रकार की बीमारियां, प्राकृतिक आपदाओ से जीवन खतरे में पड़ रहा है अतः हमे संकल्प लेना होगा कि किसी कारण एक पेड़ काटना पड़े तो पांच पेड़ लगा कर उनका संरक्षण करे।

 

वृक्षारोपण कार्यक्रम के दौरान कानपुर जिला सूचना कार्यालय के पदाधिकारी एवं आईरा प्रेस क्लब के सभी सदस्य उपस्थित रहे ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *