प्रयागराज

 

कानपुर नगर के नौ वकीलों को अवमानना नोटिस, मांगी सफाई

 

न्याय कक्ष में झगड़ने व अदालत की गरिमा को कम करने का है आरोप

 

इलाहाबाद हाईकोर्ट ने कानपुर नगर के नौ वकीलों को अवमानना नोटिस जारी कर स्पष्टीकरण मांगा है कि क्यों न उनके खिलाफ अवमानना कार्यवाही की जाए।

इन वकीलों पर कोर्ट में आपसी विवाद व अफ़रा-तफ़री फैलाने, अदालत की गरिमा गिराने का आरोप है। कोर्ट ने कहा इसकी अनदेखी नहीं की जा सकती। प्रथमदृष्टया अवमानना का केस बनता है। कोर्ट ने मेट्रोपोलिटन मजिस्ट्रेट मधुलता त्रिपाठी की शिकायत व जिला जज की रिपोर्ट की प्रति नोटिस के साथ वकीलों को भेजा है। यह आदेश जस्टिस अश्वनी कुमार मिश्र और जस्टिस एम ए एच इदरीसी की खंडपीठ ने जिला जज कानपुर नगर की चंदन सोनकर व अन्य के खिलाफ भेजी की रिपोर्ट पर कायम अवमानना केस की सुनवाई करते हुए दिया है।

 

हाईकोर्ट की तरफ से अधिवक्ता सुधीर मेहरोत्रा ने पक्ष रखा। गौरतलब है कि 8 फरवरी 24 को 11.40 बजे मजिस्ट्रेट न्यायिक कार्य कर रही थी तो आपसी विवाद के केस को लेकर वकील आपस में बहस करने लगे। गाली-गलौज व धमकाने लगे। मजिस्ट्रेट अपने चेंबर में चली गई तो पेशकार ने बताया कि 35-40 अधिवक्ता आपस में झगड़ रहे हैं। अनियंत्रित हो चुके हैं। तीन केस जिसमें दोनों पक्ष वकील हैं,आपस‌ मे झगड़ रहे हैं जिसकी शिकायत जिला जज से की गई।9 फरवरी को जिला जज ने रिपोर्ट भेजकर अवमानना कार्यवाही करने का अनुरोध किया जिसपर कोर्ट ने अवमानना नोटिस जारी कर वकीलों से सफाई मांगी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *