मरहमताबाद हवाई पट्टी पर विमान उड़ेंगे, प्रशिक्षण संग खुलेंगे रोजगार के अवसर

कानपुर देहात जिले की सुनसान मरहमताबाद हवाई पट्टी में जल्द ही विमानों का शोर सुनाई देगा। यहां फ्लाइंग क्लब के साथ अकादमी खोली जाएगी। इससे क्षेत्र में विकास के साथ युवाओं को रोजगार मिलेगा व उड्डयन के क्षेत्र में वह अपना भविष्य बना सकेंगे।

सपा शासनकाल में वर्ष 2014 में इस हवाई पट्टी का प्रस्ताव पास हुआ था। इसका कुल बजट तीन अरब, 11 करोड़, 64 लाख रुपये के करीब था। वर्ष 2015 से इसका निर्माण शुरू कर दिया गया साथ ही 2017 में यह बनकर तैयार हुआ और इसके अगले वर्ष ट्रायल में सफलता पूर्वक यहां पर विमान उतारा गया तब से लोगों को आस थी कि अब यहां से विमान सेवा का वह आनंद ले सकेंगे, लेकिन इसके बाद से हवाई पट्टी केवल दिखावा बनकर रह गई और तबसे इस पर न विमान उतरा और न ही यहां पर संसाधन बढ़ाए गए। अब योगी सरकार ने उड्डयन के क्षेत्र में प्रशिक्षण कार्यक्रमों के लिए फ्लाइंग क्लब व अकादमियों को हवाई पट्टियों के उपयोग में देने की नीति को मंजूरी दी है। इसमें अन्य जिलों के साथ अपना जिला (कानपुर देहात) भी शामिल है। ऐसे में हवाई पट्टियों व उनकी परिसंपत्तियों को उड्डयन के क्षेत्र में प्रशिक्षण कार्यक्रम के लिए किराये पर लिया जा सकता है। फ्लाइंग क्लब खुल जाने से यहां पर लोग पायलट बनने के लिए प्रशिक्षण प्राप्त कर सकेंगे और उन्हें इसके लिए दूसरे शहरों में नहीं जाना पड़ेगा। अभी यहां पर लोगों को कानपुर व लखनऊ के अलावा दूसरे शहर का रूख करना पड़ता है। वहीं उड्डयन क्षेत्र की सही जानकारी व उसमें अवसर की भी जानकारी हो सकेगी। क्लब व अकादमी यहां खुलेगी तो लोगों को रोजगार भी मिलेगा। युवा यहां प्रशिक्षण प्राप्त कर अपने सपनों की उड़ान भर सकेंगे।

कई संसाधनों की जरूरत

यहां पर एयर ट्रैफिक कंट्रोल रूम, एयर नेटवर्क कंट्रोल रूम, प्रशासनिक भवन, कर्मचारी, अधिकारी व अतिथि गृह की जरूरत है। बजट न मिल पाने के कारण यह सब सुविधाएं व क्षमता यहां न हो सकीं। लोक निर्माण विभाग के अभियंता एसपी लाल ने बताया कि क्लब व अकादमी खुलने से इसके दिन बहुर जाएंगे व युवाओं के लिए बेहतर मौका होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *