जिलाधिकारी अपडेट 15 जून 2023 कानपुर नगर।

 

 

जिलाधिकारी श्री विशाख जी की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस को जनपद में मनाए जाने के सम्बन्ध में तैयारियों हेतु एक बैठक संपन्न हुई। इस वर्ष योग दिवस के साथ-साथ योग सप्ताह का भी आयोजन 15 जून से 21 जून, 2023 तक किया जा रहा है, जिसके अन्तर्गत पूरे सप्ताह जनपद, तहसील, विकास खण्ड एवं ग्राम पंचायत स्तर पर सामूहिक योगाभ्यास कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा, जिसमें जनपद के विभिन्न तहसील, विकास खंड मुख्यालयों एवं शिक्षण संस्थानों में योग से संबंधित सेमिनार, कार्यशाला, संगोष्ठी आदि का आयोजन किया जायेगा।

बैठक में उपस्थित समस्त संबंधित विभागों के अधिकारियों को दिए निम्न निर्देश दिए गए:-

• जनपद के अधिक से अधिक लोगों को अंतराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर आयोजित कार्यक्रमों में सम्मिलित करने हेतु समस्त विभाग आपसी समन्वय स्थापित कर अपनी भूमिका का निर्वहन करें।

• जिला विद्यालय निरीक्षक एवं जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी यह सुनिश्चित करें कि सभी बोर्डों के विद्यालय 20 और 21 जून को खुले रहेंगे। ग्रीष्मकालीन अवकाश में विद्यालयों का संचालन न होने के कारण 20 जून को स्कूल प्रबंधन द्वारा विद्यालयों में साफ-सफाई एवं अन्य व्यवस्थाएं सुनिश्चित की जाएंगी एवं 21 जून को विद्यालयों में आयोजित योग कार्यक्रमों में छात्र-छात्राओं द्वारा प्रतिभाग किया जाएगा।

• योग दिवस के अवसर पर ग्रीन पार्क स्टेडियम में होने वाले इस मेगा इवेंट में लगभग 3000 लोग योग सत्र में हिस्सा लेंगे। इसमें जनपद के विभिन्न कार्यालयों के अधिकारी/कर्मचारी गण एवं अन्य स्वयं सेवी संगठनों के लोगों एवं विभिन्न शिक्षण संस्थानों के छात्र-छात्राओं द्वारा प्रतिभाग किया जाएगा।

• प्रात: 06.15 बजे से 06.30 बजे तक उद्घाटन समारोह के बाद योगा प्रोटोकॉल के अनुसार 45 मिनट का योगाभ्यास होगा।

• योग सप्ताह के आयोजन के तहत दिनांक 14 जून, 2023 से जनपद के विभिन्न स्थानों पर योगाभ्यास कार्यक्रम प्रारंभ किए गए हैं, जिनमें योगाभ्यास के साथ-साथ योग से जुडी हुई जानकारी प्रदान किए जाने के संबंध में विभिन्न कार्यक्रम के आयोजन भी विभिन्न विभागों/शैक्षिक संस्थानों को दी जाएगी।

• जिलाधिकारी ने संबंधित अधिकारियों को कार्यक्रम में प्रतिभाग करने वाले प्रतिभागियों के लिये पर्याप्त पार्किंग स्थान, पर्याप्त पेयजल सुविधाएं, आपातकालीन चिकित्सा सुविधाएं, सुरक्षा सभी प्रतिभागियों के सुचारू रूप से प्रवेश और निकास की व्यवस्था सुनिश्चित कराने के निर्देश दिये।

 

इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी श्री सुधीर कुमार, अपर जिलाधिकारी (नगर) श्री अतुल कुमार, अपर जिलाधिकारी (भू0/आ0), पुलिस उपायुक्त, डीएफओ सहित संबंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *