आज दिनांक 10-06-2023 को थाना दिवस में मण्डलायुक्त श्री लोकेश एम0 ने मुख्य विकास अधिकारी के साथ विभिन्न फरियादियों की समस्याओं को सुना।

– कमालपुर के शैलेंद्र ने बताया कि लेखपाल ने हमारे निर्माण कार्य को बंद करा दिया परन्तु उसी जगह गुरप्रीत शर्मा द्वारा निर्माण कराया जा रहा है।

– ग्राम सुखनीपुर की श्रीमती गोमती द्वारा शिकायत की गयी कि उसके निर्माणाधीन मकान को पड़ोस के कुछ लोगों ने रूकवा दिया और उसके साथ मारपीट की गयी।

– आज थाना दिवस में कल 12 शिकायतें प्राप्त हुई जिनमें से उपरोक्त दोनो प्रकरणों में राजस्व व पुलिस की लोकल टीम मौक़े पर भेजकर समस्या का तत्काल निराकरण कराये जाने के निर्देश दिये गये और कृत कार्यवाही की रिपोर्ट आज सायं तक उपलब्ध कराये जाने के निर्देश उपजिलाधिकारी को दिये गये।

– अन्य फरियादियों के सम्बन्ध में उपजिलाधिकारी व थानाध्यक्ष को निर्देशित किया गया कि उनके प्रकरणों का निर्धारित समयावधि में गुणवत्तापूर्वक निस्तारण सुनिश्चित किया जाये।

– थाना दिवस में उपस्थित लेखपालों के बस्ते चेक किये गये परन्तु उनके पास लेखपाल दिनचर्या बही, विवाद रजिस्टर, ग्राम सम्पत्ति रजिस्टर नही थे और उनके द्वारा इस सम्बन्ध में कोई जानकारी नही दी गयी, उनजिलाधिकारी को कड़े निर्देश दिये गये कि एक सप्ताह के अन्दर रेवन्यू मैनुअल में दी गयी व्यवस्था के अनुसार सभी आवश्यक अभिलेख लेखपाल अपने साथ रखें और उच्चाधिकारियों के निरीक्षण के समय मांगे जाने पर उन्हें प्रस्तुत करें।

– थाना दिवस रजिस्टर के अवलोकन से स्पष्ट हुआ कि पिछले थाना दिवस में आये फरियादियों के नाम व पते अंकित हैं परन्तु उनमें से कुछ फरियादियों के मोबाइल नं0 अंकित नही मिले जिससे उनकी शिकायत के निस्तारण के सम्बन्ध में जानकारी प्राप्त नही की जा सकी।

– पूर्व दिवसों में दिये गये प्रार्थना पत्रों के सम्बन्ध में विमल कुमार पुत्र बाबूराम ग्राम बौसर के मोबाइल नं0 7800893137 पर बात की गयी और उनके द्वारा अवगत कराया गया कि उनकी समस्या का निराकरण करा दिया गया है। थाना दिवस दिनांक 25-03-2023 में प्राप्त शिकायत के सम्बन्ध में फरियादी सूर्य प्रताप सिंह पुत्र स्व0 ब्रहमा सिंह के मोबाइल नं0 7388046466 पर बात की गयी जिस पर उनके द्वारा अवगत कराया गया कि उनके प्रकरण में अभी तक कोई राजस्व अथवा पुलिस कर्मी मौके पर नही आया है और न ही कोई कार्यवाही हुई है। उपजिलाधिकारी एवं थानाध्यक्ष को निर्देशित किया गया कि राजस्व व पुलिसकर्मियों को मौके पर भेजकर समस्या का निराकरण करायें।

– वर्तमान में घरौनी बनाये जाने एवं रियल टाइम खतौनी का काम चल रहा है। इस सम्बन्ध में लेखपालों को निर्देश दिये की प्राप्त शिकायतों/आपत्तियों का निस्तारण प्रत्येक दशा में किया जाये।

– उपजिलाधिकारी व थानाध्यक्ष को निर्देशित किया गया कि पूर्व थाना दिवसों में आये फरियादियों में से रैण्डम आधार पर कुछ फरियादियों से उनके मोबाइल नं0 पर वार्ता कर ज्ञात करें कि उनकी समस्या का निराकरण हुआ है या नही। चारागाह, ग्राम सभा व अन्य सार्वजनिक भूमियों पर किसी भी दशा में अवैध क़ब्ज़े न होने पायें और जो अवैध क़ब्ज़े हों उन्हें तत्काल हटाया जाए।

– चकेरी स्थित बाला जी वेंकटेश्वर मन्दिर, पक्का तालाब के पास मेन रोड पर काफी पानी भरा था जिससे आम जनमानस के आवागमन में कठिनाई हो रही थी। इस सम्बन्ध में नगर आयुक्त को बताया गया जिस पर तत्काल अस्थायी समाधान कर दिया गया है। उक्त जलभराव की समस्या का स्थायी निदान किये जाने के हेतु नगर निगम, जलकल व एन0एच0आई0 के अधिकारियों को निर्देशित किया गया।

 

…………………………………………….

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *