*कानपुर नगर, दिनांक 09 जून, 2023 (सू0वि0)*

मण्डलायुक्त डा0 लोकेश एम की अध्यक्षता में जनपद कानपुर नगर के समग्र विकास की उच्च स्तरीय संयुक्त विकास समिति की बैठक मण्डलायुक्त शिविर कार्यालय में सम्पन्न हुयी।

◆ मंडलायुक्त ने बिंदुवार समीक्षा करते हुए सभी संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए कि अपने-अपने विभाग की योजनाओं के संबंध में इसकी उपयोगिता तथा इसके उपयोगकर्ताओं को क्या लाभ मिलने वाला है इसकी विस्तृत रिपोर्ट अवश्य बनाई जाए। उन्होंने कहा मा0 मुख्यमंत्री जी की विकास की प्राथमिकता है कानपुर में होने वाला विकास प्रदेश के विकास को परिलक्षित करता है ।

*योजनाओं के संदर्भ में निम्नलिखित निर्देश दिए गए-*

◆ कानपुर लखनऊ के मध्य प्रस्तावित रैपिड रेल परियोजना (आर0आर0टी0एस0) को उन्होंने उन्नाव लखनऊ के साथ कानपुर के संयुक्त विकास में अत्यन्त उपयोगी माना पूर्व में शासन स्तर से नेशनल प्लानिंग बोर्ड को प्रमुख सचिव आवास ने पत्र भेजा था। इस संबंध में अगस्त माह में शासन स्तर पर बैठक भी हो चुकी है, जिसमें प्रमुख सचिव आवास ने नेशनल कैपिटल रीजनल प्लानिंग बोर्ड को इसकी फिजिकल स्टडी कराने के लिए पत्र भी भेजा जा चुका है। उन्होंने इस संबंध में मुख्य सचिव को पत्र भेजे जाने के निर्देश दिए।

◆ कानपुर रिंग रोड परियोजना ने बताया कि उक्त परियोजना 93 किलोमीटर की है। पैकेज-01 और 02 जो मंधना, सचेण्डी, रूमा तक है के लिए मुआवजा वितरित करने की कार्यवाही शुरू हो गई है, मंडलायुक्त ने निर्देश दिए कि लेखपालों को लगाकर कृषकों को चेक वितरित कराई जाए तथा मुआवजा वितरित होने के बाद जमीन पर कब्जा ले लिया जाए।

◆ कानपुर के शहर के मध्य में स्थित झकरकटी बस अड्डे के यातायात दबाव को कम करने के लिए रिंग रोड के चारों तरफ सेटेलाइट बस अड्डा बनाए जाने के संबंध में निर्देश दिए कि राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण को निर्देशित किया कि योजना अंतर्गत रीक्रियेशनल गतिविधियों जैसे होटल, रेंस्ट्रा, जन सुविधाएं, पेट्रोल पम्प इत्यादि के लिए भूमि का प्रावधान करते समय आवश्यकतानुसार सेटेलाइट बस अड्डे के लिए भी भूमि चिन्हित कर ली जाए जिसको लीज पर परिवहन निगम को दिया जाए।

बोटैनिकल गार्डन की समीक्षा करते हुए निर्देश दिए कि इसके मॉडल की पुनः स्टडी कर ली जाए तथा इसके लिए मैसूर व बेंगलुरु के टर्मिनल-2 का अध्ययन कर लें।

◆ गंगा बैराज दाएं बंधे तथा बाय बंधे मार्ग को दो लाइन से चार लाइन किए जाने के संबंध में अधिकृत भूमि लोक निर्माण विभाग ने बताया कि यह परियोजना वार्षिक प्लान में सम्मिलित हो गई है जिसके लिए निर्देश दिए गए कि शासन को पत्र भेजा जाए।

◆ नौबस्ता मेट्रो स्टेशन व बर्रा 8 मेट्रो स्टेशन को जोड़े जाने के संबंध में इसकी आवश्यकता को महत्वपूर्ण मानते हुए निर्देश दिए कि इसके डी0पी0आर0 में होने वाले व्यय के लिए शासन को पत्र भेजा जाए।

◆ सरसौल में प्रस्तावित नये जेल हेतु सम्पर्क मार्ग बनाये जाने के संबंध में बैठक में चर्चा हुयी और निर्देश दिये कि इस हेतु भूमि अधिगृहण प्रस्ताव प्रस्तुत किया जाये।

◆ आउटर रिंगरोड हेतु जो आवार्ड घोषित किये जा चुके है उनके सापेक्ष धनराशि वितरित किये जाने तथा द्वितीय चरण हेतु जो आवार्ड घोषित किये जाने है इस संबंध चर्चा हुयी तथा निर्देश दिये गये कि अधिगृहित भूमि की धनराशि वितरित कर दी जाये तथा शेष भूमि अधिगृहित किये जाने हेतु आवार्ड घोषित कराये जाये।

◆ लिंक रोड का सर्वे कराये जाने के संबंध में चर्चा हुयी जिसके लिये नगर आयुक्त को निर्देशित किया गया कि सर्वे करा लिया जाये और जिन स्थानों पर यातायात का दबाव ज्यादा हो उन स्थानों को चिन्हित करते हुये लिंक रोड बनाये जाने हेतु प्रस्ताव प्रस्तुत किया जाये।

◆ झकरकट्टी बसअड्डे में बसों के भार को कम करने के लिये रिंग रोड के चारो ओर भूमि को रेंट पर लिये जाने के संबंध में चर्चा हुयी। संबंधित विभाग को जमीन हेतु परसिमन किये जाने के निर्देश दिये।

◆ वोटेनिकल गार्डन के संबंध में दोबारा विचार विमर्श करने के लिये उपाध्यक्ष विकास प्राधिकरण को कहा गया।

◆ दादानगर आर0ओ0बी0 में जहॉ भी रोड वांडिग है उसके लिये मुख्य अभियन्ता पी0डब्लू0डी0 को निर्देश दिये गये कि अगली बैठक में रेलवे के अधिकारियों से विचार विमर्श हेतु उन्हें अवगत कराया जाये।

◆ मंडलायुक्त ने कहा कि आधुनिक निर्माण योजनाओं से कंक्रीट का जंगल बढ़ता जा रहा है जिसका भी दुष्प्रभाव पर्यावरण पर पड़ेगा। अतः वृक्षारोपड पर भी ध्यान दिया जाए। बैठक में ग्रीन बेल्ट कान्सेप्ट के बारे में भी चर्चा हुयी। शहर में एलिवेटेट रोड को कम किया जाये ताकि शहर कांन्क्रीट का जंगल न बन सके और शहर की सुन्दरता कम न हो, ग्रीननरी मेन्टेन किये जाने के निर्देश दिये गये।

◆ शहर में सीवेज प्राब्लम के संबंध में नगर आयुक्त को निर्देश दिये कि इसके लिये अगली बैठक में प्रस्ताव प्रस्तुत करे।

◆ परियोजना निदेशक मेट्रो से सिटी बस संचालित किये जाने के संबंध में चर्चा हुयी इस संबंध में निर्देश दिये गये कि नगर निगम से समन्वय बनाते हुये सुनिश्चित कर लिया जाये कि शहर की आवादी के घनत्व को देखते हुये जनप्रतिनिधियों व आम जन मानस से इनपुट लेकर आगे की कार्यवाही की जाये।

इस अवसर पर के0डी0ए0 उपाध्यक्ष श्री अरविंद सिंह, डीसीपी (टैªफिक) श्रीमती रवीना त्यागी, मुख्य विकास अधिकारी श्री सुधीर कुमार, नगर आयुक्त श्री शिवशरण्णपा जीएन, अपर जिलाधिकारी (नगर) श्री अतुल कुमार सहित संबंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

———————–

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *