प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना

कानपुर नगर, दिनांक 05 अगस्त, 2021(सू0वि0)
प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के अन्तर्गत आज जनपद की सभी सरकारी राशन की दुकानों से गरीब लाभार्थियों को राशन का निःशुल्क वितरण मा0 जन प्रतिनिधियों द्वारा किया गया। इस योजना के अन्तर्गत विकास खण्ड सरसौल के ग्राम अमौली में प्रदेश के औद्योगिक विकास मंत्री श्री सतीश महाना ने, विष्णुपुरी क्षेत्र में उच्च शिक्षा राज्यमंत्री श्रीमती नीलिमा कटियार ने तथा महापौर श्रीमती प्रमिला पाण्डेय आदि ने राशन कार्ड धारकों को 05 किग्रा0 प्रति यूनिट निःशुल्क राशन (03 किग्रा0 गेहूं व 02 किग्रा0 चावल) का वितरण अपने हाथों से स्वंय लाभार्थियों को किया। इसके साथ ही मा0 विधायकगणों तथा अन्य जनप्रतिनिधियों द्वारा भी प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के अन्तर्गत सरकारी राशन की दुकानों से गरीब लाभार्थियों को राशन का निःशुल्क वितरण किया गया।
विकास खण्ड सरसौल के ग्राम अमौली में प्रदेश के औद्योगिक विकास मंत्री श्री सतीश महाना ने लाभार्थियों को निःशुल्क राशन वितरण करते हुये कहा कि सरकार की योजनायें सबके लिये है। सबका साथ, सबका विकास एवं सबके विश्वास में सब आ जाते है। उन्होंने कहा कि सरकार का लक्ष्य है कि हर आदमी को राशन मिले। कोई भूखा न रहे। कोरोना काल में भी सरकार ने राशन की कतई कमी नही होने दी। उत्तर प्रदेश की 23 करोड़ जनता मे से आज 15 करोड़ लोगों को निःशुल्क राशन वितरित हो रहा है। उन्होंने मा0 प्रधानमंत्री एवं मा0 मुख्यमंत्री को शुभकामनाए देते हुये कहा कि सरकार ने गरीब लाभार्थियों को मुफ्त राशन वितरित किया है। पहले लोग पैसा लेकर राशन लेने जाते थे, लेकिन उन्हें राशन नही मिलता था। अब सभी राशन दुकानदार निष्पक्षता के साथ सभी को राशन दे रहे है। सरकार गरीब व्यक्तियों को आगामी नवम्बर तक मुफ्त राशन देगी। उन्होंने यह भी कहा कि पूर्ववर्ती सरकारे राशन देकर जनता के ऊपर एहसान करती थी। लेकिन वर्तमान सरकार जनता के अधिकार को ध्यान में रखते हुये बिना किसी भेदभाव के सभी गरीब व पात्र व्यक्तियों को मुफ्त राशन दे रही है। आज की तारीख में नेता जनता के हितों में संचालित कार्यो के लिये है।
मा0 मंत्री ने कहा कि देश का सौभाग्य है कि मा0 प्रधानमंत्री जी के नेतृत्व में निरन्तर उल्लेखनीय विकास कार्य हो रहे है। उन्होंने कहा कि 2024 तक हर घर में नल होगा। हैण्डपम्प की जरुरत नही पडेगी। पहले गांव में पानी नही आता था, अब सरकार हर घर जल योजना के अन्तर्गत स्वच्छ पेयजल उपलब्ध करा रही है। उन्होंने कहा कि सरकार गांव में रहने वालो को शीघ्र ही सर्वे कराकर घरौनी देगी, जिससे कि गांव में जमीनों के मामलों में होने वाले विवादों से मुक्ति मिलेगी। पहले की सरकारे समाज को बाटकर काम करती थी। हम सब मिलकर सरकार का साथ देकर विकास की गाडी को आगे बढाते रहेंगे। जो लोग समाज में भ्रम फैला रहे है, उनका साथ आप लोग न दें। उन्होंने उपस्थित लाभार्थियों का आवाहन किया कि वे कोविड टीका जरुर लगवायें। उन्होंने कहा कि जो लोग पहले टीका नही लगवाते थे अब कोरोना टीका लगवा रहे है।
विष्णुपुरी क्षेत्र में निःशुल्क राशन के लाभार्थियों को संबोधित करते हुये उच्च शिक्षा राज्यमंत्री श्रीमती नीलिमा कटियार ने कहा कि मा0 प्रधानमंत्री जी के दिखाये गये लोक कल्याणकारी मार्ग पर आगे बढ़ते हुए उत्तर प्रदेश सरकार ने भी जरूरतमंद एवं गरीब लोगों को मुफ्त राशन उपलब्ध कराने की व्यवस्था की है। उन्होंने कहा कि कोरोना काल में गरीब लोगों को काफी कठिनाईयों का सामना करना पडा, जिससे उन्हें इस वर्ष माह जून से निःशुल्क राशन मिलने पर काफी राहत मिली है तथा यह राशन वितरण आगामी नवम्बर माह तक होगा। उन्होंने कहा कि केन्द्र व प्रदेश सरकार गरीब, निर्बल वर्ग के हितों के लिये अनेकों जन कल्याणकारी योजनाए प्रधानमंत्री एवं मुख्यमंत्री आवास योजना, स्वच्छ भारत मिशन के अन्तर्गत घर-घर शौचालय निर्माण तथा निःशुल्क राशन व गैस कनेक्शन वितरित कर रही है।
प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के अन्तर्गत सरकारी राशन की दुकानों से गरीब लाभार्थियों को राशन का निःशुल्क वितरण किये जाने के कार्यक्रमों का निरीक्षण जनपद के नोडल अधिकारी श्री अनिल गर्ग एवं जिलाधिकारी श्री आलोक तिवारी ने विभिन्न क्षेत्रों की राशन की दुकानों के राशन वितरण कार्य का भ्रमण करते हुये आवश्यक व्यवस्थाओं का जायजा लिया तथा योजना के अन्तर्गत लाभान्वित होने वाले लाभार्थियों से वार्ता कर किसी भी प्रकार की समस्या के संबंध में जानकारी प्राप्त की। उन्होंने ने निर्देशित किया कि इस योजना के अन्तर्गत पात्र सभी लाभार्थी को निःशुल्क राशन वितरण किया जाये।
प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के अन्तर्गत निःशुल्क राशन वितरण कार्यक्रम में सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग द्वारा एलईडी के माध्यम से मा0 प्रधानमंत्री जी के द्वारा लाभार्थियों से संवाद एवं मुख्यमंत्री जी के कार्यक्रम का सीधा प्रसारण करते हुये प्रचार-प्रसार किया गया एवं सांस्कृतिक कार्यक्रम व नाटक के माध्यम से केन्द्र व प्रदेश सरकार द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं का प्रचार किया गया। इस अवसर पर अपर नगर आयुक्त श्रीमती रोली गुप्ता, उप जिलाधिकारी नर्वल श्री अमित, जिला पूर्ति अधिकारी श्री अखिलेश कुमार श्रीवास्तव, जिला पंचायतराज अधिकारी श्री कमल किशोर, जिला पिछडा वर्ग कल्याण अधिकारी सहित जिलापूर्ति विभाग व सूचना विभाग के अधिकारीगण उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *