राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) द्वारा पात्रता एवं प्रवेश परीक्षा (यूजी) यानि नीट (यूजी) 2021 की तारीख की घोषणा की जा चुकी है।

राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) द्वारा पात्रता एवं प्रवेश परीक्षा (यूजी) यानि नीट (यूजी) 2021 की तारीख की घोषणा की जा चुकी है। एनटीए द्वारा नीट यूजी 2021 का आयोजन 1 अगस्त 2021 को देश भर मे निर्धारित विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर किया जाना है। हालांकि, एजेंसी द्वारा नीट 2021 नोटिफिकेशन अभी तक जारी नहीं किया गया है। नोटफिकेशन जारी होने के साथ ही नीट 2021 अप्लीकेशन भी शुरू होने हैं, लेकिन नीट परीक्षा पोर्टल, ntaneet.nic.in पर आवेदन शुरू किये जाने को लेकर कोई अपडेट फिलहाल जारी नहीं किया गया है।

दूसरी तरफ, कोरोना (कोविड-19) महामारी के दूसरे चरण के पूरे देश में लगातार बढ़े संक्रमण के मामलों को देखते हुए कई एग्जाम बॉडी ने फिजिकल एग्जाम को टाल दिया है। यहां तक की एनटीए द्वारा ही अखिल भारतीय स्तर पर आयोजित की जाने वाली इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई मेन के दो संस्करणों को टाला जा चुका है। इस क्रम में उम्मीदवार फिलहाल संशय में हैं कि नीट 2021 परीक्षा का आयोजन 1 अगस्त 2021 को हो पायेगा या पिछले वर्ष की तरह ही परीक्षा बार-बार स्थगित होगी।
यह भी पढ़ें – NEET 2021: 1 अगस्त को होगी नीट यूजी परीक्षा, एनटीए ने जारी किया नोटिफिकेशन

पिछल वर्ष नीट परीक्षा का आयोजन पहले 13 सितंबर को किया गया था और फिर कोविड-19 से संक्रमित या कोविड-19 कंटेनमेंट जोन में रहने कारण परीक्षा ने दे पाए उम्मीदवारों के लिए 14 अक्टूबर 2020 को किया गया था। दोनो ही चरणों की नीट परीक्षा कोविड-19 प्रतिबंधों के साथ सभी निर्देशों का पालन करते हुए आयोजित की गयी थी। हालांकि, नीट परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए उम्मीदवारों को तमाम यातायात प्रतिबंधों के कारण परीक्षा केंद्र पर पहुंचने में काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ा था। इस वर्ष की भी कोविड-19 के दूसरे चरण का प्रसार लगातार बढ़ रहा है।यह भी पढ़ें – NTA NEET 2021: अप्लीकेशन फॉर्म इस समय तक हो सकते हैं जारी, 1 अगस्त को पूरे सिलेबस से होगी नीट परीक्षा

एनटीए द्वारा नीट 2021 परीक्षा की तारीख 5 मई को घोषित की गयी। इसके बाद से ही नीट 2021 नोटिफिकेशन जारी होने और नीट 2021 अप्लीकेशन शुरू होने को लेकर महामारी को देखते हुए उम्मीदवारों में दुविधा है। बता दें कि नीट यूजी परीक्षा देश की सबसे बड़ी प्रवेश परीक्षा है। हर वर्ष 15 लाख से अधिक उम्मीदवार परीक्षा में सम्मिलित होते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *