लापरवाही के कारण एक गरीब की मौत

कानपुर। कल्याणपुर पनकी रोड स्थित गैलेक्सी रेस्टोरेंट के मालिक की घोर लापरवाही के कारण एक गरीब की मौत हो गई।रेस्टोरेंट के लोहे की जाली में करंट आ रहा था जिससे छूते ही सफाई कर्मी करंट की चपेट में आ गया और उसकी मौके पर ही मौत हो गई। सूचना पाकर मौके पर पहुंचे परिजनों ने मुआवजे को लेकर घंटों जमकर हंगामा काटा और शव को नहीं उठने दिया। काफी देर तक पुलिस और कुछ संभ्रांत लोगों द्वारा समझाने पर परिजन माने। जिसके बाद पुलिस ने शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है। वहीं रेस्टोरेंट मालिक वीरेंद्र त्रिपाठी को पुलिस ने हिरासत में ले लिया है।
कल्याणपुर साहब नगर निवासी मृतक के भाई महेंद्र बाल्मीकि ने बताया कि मृतक चंदन(35) प्राइवेट सफाई कर्मी है जो आसपास के क्षेत्रों में सड़क और घरों में सफाई का काम करता था। उसके परिवार में उसकी पत्नी नीलम, 8 साल का बेटा सचिन, विकलांग पिता सुंदरलाल, माता गीता देवी हैं। आज सुबह 8 बजे पनकी रोड स्थित गैलेक्सी रेस्टोरेंट सामने स्थित सड़क की सफाई कर रहा था। पानी पीने के लिए रेस्टोरेंट्स के बाहर लोहे की जाली से बने कमरे बोतल उठाने के लिए जैसे ही जाली को छुआ करंट की चपेट में आ गया। जिससे चंदन की मौके पर ही मौत हो गई।
मुआवजे को लेकर परिजनों ने नहीं उठने दिया शव: चंदन की मौत की सूचना पाकर परिजन मौके पर पहुंचे। चंदन को मृत पाकर परिजनों के होश उड़ गए और वहीं रोना पीटना शुरू कर दिया। मौके पर पहुंची पुलिस ने शव को पोस्टमार्टम के लिए भेजना चाहा तो परिजनों से पुलिस की कहासुनी हुई। इस दौरान परिजनों ने मुआवजा मिलने के बाद ही शव को उठाने देने की बात कही। कुछ संभ्रांत लोगों और पुलिस द्वारा आश्वासन देने के बाद परिजन माने। पुलिस ने शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है।
रेस्टोरेंट मालिक ने रेस्टोरेंट के बाहर लोहे की जाली से बना रखी है बाउंड्री वॉल व कमराः रेस्टोरेंट मालिक ने फुटपाथ की जमीन पर जाली की घेराबंदी कर रखी है। जिससे उसके रेस्टोरेंट की करंट सप्लाई का तार गुजर रहा था। जहां तारों में ज्वाइंट लगा हुआ था। खुला ज्वाइंट जाली से सटा हुआ था जिससे जाली में करंट आ रहा था। रेस्टोरेंट मालिक की घोर लापरवाही के कारण आज एक गरीब सफाई कर्मी की मौत हो गई। मृतक अपने परिवार का इकलौता सहारा था। अब देखने वाली बात यह होगी कि पुलिस और प्रशासन इस गरीब परिवार की क्या सहायता करती है। जो अभी भी थाने में मुआवजे की आस में बैठे हुए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *