लाभार्थियों के लिए स्थापित कर्मचारी राज्य बीमा चिकित्सालय

कानपुर। गोविंद नगर विधानसभा के विधायक सुरेंद्र मैथानी ने अपने क्षेत्र के अंतर्गत कर्मचारी राज्य बीमा योजना से आच्छादित लाभार्थियों के लिए स्थापित कर्मचारी राज्य बीमा राज्य बीमा चिकित्सालय, पांडव नगर कानपुर, की ओर से भूपेंद्र यादव (श्रम एवं रोजगार मंत्री) को दिल्ली में,ज्ञापन देकर,उनका ध्यानाकर्षण करते हुए अनुरोध किया कि उक्त चिकित्सालय का संचालन वर्तमान में राज्य सरकार द्वारा किया जा रहा है। इस अस्पताल में कर्मचारी राज्य बीमा निगम द्वारा,पूर्व में चिकित्सालय की सुविधाओं की सेवाओं के आधुनिकरण सहित, डेंटल कॉलेज की स्थापना का निर्णय लिया गया था। जिसका ठेका कर्मचारी राज्य बीमा निगम द्वारा भारत सरकार की इकाई एंनबीसीसी को दिया गया। मेसर्स एनबीसीसी द्वारा पांडव नगर चिकित्सालय में आधुनिकरण डेंटल कॉलेज निर्माण परियोजना के अंतर्गत चिकित्सालय के कुछ हिस्सों का निर्माण किया गया है। किन्तु डेंटल कॉलेज परियोजना का काम बंद होने से अस्पताल में डेंटल कॉलेज निर्माण के लिए, अर्ध-निर्मित संरचना सहित महंगे उपकरण जैसे – डीजल जनरेटर सेट, इलेक्ट्रॉनिक पैनल, इत्यादि लंबे समय से अनुपयोगी पड़े हैं। अस्पताल की आधुनिकरण परियोजना में भी चिकित्सालय के कुछ हिस्से के निर्माणाधीन होने के चलते अस्पताल के लिए स्वीकृत 312 शैययाओ में से 100 शैययाओ का ही उपयोग हो रहा है, और ऑपरेशन थिएटर, पैथोलॉजी, एक्स-रे इत्यादि जैसी सुविधाओं के लिए अस्थाई तौर पर अलग कमरों में व्यवस्था की गई है।

विधायक ने बताया कि इस प्रकार चिकित्सालय की 40 प्रतिशत क्षमता उपयोग में लाई जा पा रही है। जिससे मरीजों को पूरा लाभ नहीं मिल पा रहा है। इस संबंध में संज्ञान में आया है कि कर्मचारी राज्य बीमा निगम ने उक्त अस्पताल में डेंटल कॉलेज की स्थापना के निर्णय को बदलकर सुपर स्पेशलिटी अस्पताल विकसित करने का निर्णय लिया है। इस हेतु श्रम एवं रोजगार मंत्रालय स्तर से एक उपसमिति भी गठित की गई थी। जिसका एक सुझाव यह भी है कि कर्मचारी राज्य बीमा निगम जाजमऊ चिकित्सालय को पुन: राज्य सरकार को वापस दे दिया जाए।एवं बदले में पांडव नगर चिकित्सालय को,सेकेंडरी केयर और एस०एस०टी केयर की सुविधा एक प्रशासनिक नियंत्रण के अंतर्गत प्रदान करने हेतु,कर्मचारी राज्य बीमा निगम हस्तांतरित कर दिया जाए।

विधायक ने बताया कि माननीय भूपेंद्र यादव जी से इस संबंध में अनुरोध किया है कि कानपुर नगर में सबसे बड़े कर्मचारी राज्य बीमा चिकित्सालय पांडव नगर को प्रदेश के बीमाकितो को उत्कृष्ट सेवाएं प्रदान करने हेतु,डेंटल कॉलेज के लिए बनाई गई अर्ध – निर्मित संरचना का उपयोग सुपर स्पेशलिटी अस्पताल के रूप में विकसित करने के लिए पांडव नगर चिकित्सालय को राज्य सरकार से कर्मचारी राज्य बीमा निगम के नियंत्रण में लेने पर विचार करने का कष्ट करें और बदले में कर्मचारी राज्य बीमा निगम के नियंत्रण से राज्य सरकार के नियंत्रण में देने के निर्णय लेने पर विचार करने का कष्ट करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *