प्रेस नोट दिनांक- 06/05/2022

आज गोविन्द नगर विधानसभा के विधायक सुरेन्द्र मैथानी ने, मा. दयाशंकर जी मा. मंत्री जी, परिवाहन विभाग, उ0प्र0 शासन, लखनऊ में उनके कार्यालय जाकर उनसे भेंट उपरांत, कानपुर में मुख्य झकरकट्टी बस स्टेशन के पुननिमार्ण एंव कार्याकल्प हेतु (हमारी पिछली सरकार में 2018 में की गई घोषणा को पूर्ण कराने के सम्बंध में)एक मांग पत्र प्रेषित किया।

पत्र में विधायक ने कहा कि, कानपुर में झकरकटी एक मुख्य स्टेशन है जहां से उत्तर प्रदेश के सभी 75 जिलों एंव आसपास के प्रदेशों में भी पहुंचने के लिए पद्रह सौ (1500) से अधिक बसो का संचालन होता है। और झकरकटी स्टेशन तालाब के भराव वाली मिट्टी के ऊपर बना है। जिसमें आधा तालाब, प्राकृतिक जल के संचयन हेतु आज भी जीवित है। यह रेलवे का तालाब का था जो आधा तालाब स्मार्ट सिटी अर्न्तगत डेवलपमेंट के लिए गया है और आधा तालाब में बस अडडा बना है। भराव का स्थल होने की वजह से आज भी बसों के आवागमन में ऊचे – नीचे गढढे हो जा रहे है। जिससे आये दिन आम यात्री (महिलाये,बुजुर्ग,बच्चे) आदि चोटिल होते है।
विधायक ने कहा कि, उक्त बस स्टेशन के अंदर 1787 वर्ग मी जमीन मैट्रो ने ली है जिससे मैट्रो के बस स्टेशन के अंदर आवागमन हेतु, कार्य योजना पर काम, तेजी से हो रहा है। जिसके कारण इस स्टेशन का महत्व और अधिक बढ़ जाता है।
विधायक ने बताया कि, हमारी ही पिछली सरकार में 2018 में विभाग की तरफ से एक प्रोजेक्ट दिया गया था जिसमें उक्त स्टेशन के पुर्ननिर्माण एंव कायाकल्प हेतु 7 मंजिल की बिल्ड़िग का प्रावधान था जिसमें 2 मंजिल बेसमेट में तथा 5 मंजिल ऊपर की तरफ निर्माण होना है। जिसमें यात्रियों एंव बस संचालन से सम्बंधित सारी आधुनिक सुविधाए मौजूद होगी।
विधायक ने कहा कि, हमारी पिछली सरकार की घोषणा के अन्तर्गत उक्त विकास कार्य पीपीपी माडल पर आधरित है। जिसके कारण विभाग की आय एंव व्यवसायिक गतिवधियां बढे़गी तथा कानपुर में,रोजगार का साधन भी सजृन होगा। इसके साथ ही जनता का आवागमन हेतु, डगगामार व्यवस्था पर, आम जनता की भी निर्भरता खत्म होगी और ट्रैफिक भी कंट्रोल रहेगा। तथा स्टेशन के बाहर भी आम जनता को जाम मुक्त आवागमन प्राप्त होगा, जो आज बहुत बड़ी समस्या है।
विधायक ने मंत्री जी से कहा कि, आज उक्त स्टेशन में एक बार में लम्बी दूरी की 100 से ज्यादा बसें रात्रि में एंव 100 से ज्यादा बसें दोपहर में, अपनी समय सारणी के अनुसार स्टे करती है। तथा लम्बी दूरी के बस ड्राइवर एंव बस कडेंक्टर आदि हेतु स्टॉफ/रेस्ट रूम न होने की वजह से भी यह बड़ी समस्या के रूप में बना रहता है। जो अक्सर अपने गतंव्य के संचालन में मार्ग में दुर्घटना का बड़ा कारण बन जाता है।
विधायक ने कहा कि, इस सारी समस्या का निदान,उक्त पी.पी.पी. मॉडल अन्तर्गत,उक्त स्टेशन के पुर्ननिर्माण एंव कायाकल्प से ही, समाधान संभव है। और इससे सरकार पर कोई अतिरिक्त बोझ भी नही पड़ेगा और सरकार को अतिरिक्त राजस्व की भी प्राप्ति होगी।
विधायक ने मंत्री जी से निवेदन किया कि अविलंब, कानपुर की जनता के हित मे,पूर्व मे की गई घोषणा अन्तर्गत पीपीपी मॉडल पर उक्त स्टेशन का पुर्ननिर्माण एंव कायाकल्प कराने की कृपा करें।
मंत्री दयाशंकर सिंह जी ने विधायक सुरेंद्र मैथानी को आस्वस्थ किया कि,बहुत ही जल्दी कानपुर को यह तोहफा देंगे और झकरकटी बस स्टेशन को, पीपीपी मॉडल पर आधुनिक बनाएंगे। आज ही अधिकारियों से भी चर्चा करके, इससे संबंधित कार्य योजना तैयार कराके, अभिलंब टेंडर प्रक्रिया भी पूर्ण कराई जाएगी। उन्होंने कहा कि बजट सत्र के तुरंत बाद इस प्रक्रिया को,और अधिक तेज गति से आगे बढ़ा देंगे।इस संबंध में आज ही,मा. मन्त्री जी ने अधिकारियों को निर्देशित भी कर दिया।
मंत्री जी को मांग पत्र देने वालों में, विधायक सुरेंद्र मैथानी के साथ, नगर पार्षद दीपक सिंह भी उपस्थित थे।

विपिन दुबे
कार्यालय प्रभारी- गोविन्द नगर विधानसभा कार्यालय
06.05.2022

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *