प्रेस विज्ञप्ति
कानपुर नगर, दिनांक 02 मई, 2022 (सू0वि0)
मुख्य सचिव उ0प्र0शासन श्री दुर्गा श्ंाकर मिश्रा ने आज जनपद कानपुर नगर भ्रमण के दौरान निर्माणाधीन स्पोर्टस कॉम्पेलेक्स (पालिका स्टेडियम) का निरीक्षण किया तथा स्मार्ट सिटी के अन्य कार्याे की समीक्षा की।
निरीक्षण के दौरान उन्होंने कहा कि कानपुर एक स्मार्ट सिटी के रुप में विकसित हो रहा है। कानपुर में अनेक विकास कार्य कराये जा रहे हैं, जिसमें मुख्य रुप से कानपुर मेट्रो है जिसका शुभारम्भ हो गया है और लोग उसका लाभ उठा रहे है। मेट्रो प्रारम्भ होने से शहर की यातायात व्यवस्था में पहले की अपेक्षा काफी सुधार हुआ है जिसका फर्क आप लोग देख रहे है। इसके अतिरिक्त अर्बन ट्रांसपोर्ट की एक्टीविटी को भी बेहतर बनाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि अभी हम लोग जहां पर खड़े है यह एक मल्टीपरपज स्पोर्ट कॉम्पलेक्स है। प्रदेश में पहले कानपुर एक ऐसा शहर हुआ करता था जहंा पर क्रिकेट के मैच होते थे अब इस शहर में एक स्पोर्ट कॉम्पलेक्स का निर्माण कराया जा रहा है, जिसमें अन्तर्राष्ट्रीय स्तर के खेल खेले जा सकेगे तथा यहां पर विभिन्न प्रकार के खेलो के आयोजन हो सकेगे। इस स्पोर्ट कॉम्पलेक्स में खिलाड़ी प्रैक्टिस कर सकेगे तथा उन्हें विभिन्न अन्तर्राष्ट्रीय खेलो की सुविधायें मिलेगी। उन्होंने कहा कि स्पोर्ट्स से संबंधित सभी प्रकार की गतिविधियां इसमें सम्पन्न हो सकेगी। अब कानपुर स्पोर्ट्स शहर के नाम से जाना जायेगा। उन्होंने कहा कि स्मार्ट सिटी के अन्तर्गत हमारे प्रदेश को देश में प्रथम स्थान प्राप्त हुआ है। स्मार्ट सिटी के अन्तर्गत प्रदेश के विभिन्न शहरो में बहुत तेजी से कार्य कराये जा रहे हैं। आप अन्य देशों की तुलना हमारे देश से करेंगे तो देखेगे कि हमारे देश व प्रदेश में बहुत तेजी से कार्य कराये जा रहे हैं, जिसमें इन्ट्रीग्रेटेड कमाण्ड एण्ड कण्ट्रोल सेंटर, अर्बन ट्रॉसपोर्ट, स्मार्ट बस सेल्टर, सालिड वेस्ट कलेक्सन, रेन वॉटर हॉरवेस्टिंग,स्मार्ट रोड इत्यादि के अनेको महत्वपूर्ण कार्य हैं। उन्होंने बताया कि स्मार्ट सिटी के अर्न्तगत जनपद कानपुर नगर में भी विभिन्न कार्यो को कराकर शहर को स्मार्ट सिटी के रुप में विकसित किया जा रहा है।
निरीक्षण के दौरान मण्डलायुक्त डा0 राजशेखर द्वारा निर्माणाधीन स्पोर्ट्स कॉम्लेक्स के बारे में बताया गया कि यह प्रदेश का पहला ऐसा स्पोर्ट्स कॉम्पलेक्स है जिसमें ओलम्पिक में खेले जाने वाले विभिन्न 28 खेलो में से 22 खेल खेलने की सुविधा इस स्पोर्ट्स कॉम्पलेक्स में होगी। इस कॉम्पलेक्स का निर्माण नगर निगम व स्मार्ट सिटी के संयुक्त प्रयास से तेजी से कराया जा रहा है और इसका दो से ढाई महीने में कार्य पूर्ण कर लिया जायेगा।
मा0 महापौर श्रीमती प्रमिला पाण्डेय, अपर पुलिस महानिदेशक श्री भानू भाष्कर,पुलिस आयुक्त श्री विजय सिंह मीना, पुलिस महानिरीक्षक श्री प्रशांत कुमार, जिलाधिकारी श्रीमती नेहा शर्मा, नगर आयुक्त श्री शिवशरणप्पा जीएन सहित अन्य संबंधित विभागो के उच्चाधिकारीगण उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *