आज दिनांक 29/4/22को गौ-गौरैया संरक्षण समिति की ओर से शिवकटरा मोड़ जीटी रोड स्थित समिति के कार्यालय से पर्यावरण संरक्षण प्रोत्साहन गौरैया मित्र सम्मान की सुरुआत की गई।
संस्था के अध्यक्ष मनीष पाण्डेय ने बताया आज कल्याणपुर नानकारी निवासी पशु,पक्षी प्रेमी देवेंद्र त्रिवेदी को अध्यक्ष मनीष पाण्डेय महामंत्री दीपक सिंह द्वारा गौरैया का चित्र बना प्रतीक चिन्ह भेंट कर सम्मानित किया गया।
इस अवसर पर मनीष पाण्डेय ने कहा आगे भी हम लोग पशु,पक्षी,पर्यावरण संरक्षण के लिए निस्वार्थ प्रेरणादायी,सार्थक कार्य करने वाले पुरुष व महिलाएं भी प्रोत्साहित हो इसके लिए “गौरैया मित्र” व “गौरैया सखी” सम्मान से सम्मानित किये जाने का कार्य प्रारंभ किया गया है।बीती 20 मार्च विश्व गौरैया दिवस से गौरैया सखी सम्मान की सुरुआत की जा चुकी है इसके तहत ऐसे लोगो को चिन्हित किया जाएगा जो लोग अपने घर के साथ साथ घर के बाहर भी पशु,पक्षियो की सेवा कर रहे है क्योकि अगर पशु,पक्षी संरक्षित है तो हम इंसान सुरक्षित है।
मनीष पाण्डेय ने अपील की जो लोग शौकिया वन्य जीवों को बंधन में रखकर उनको अन्न जल दे जीवित मात्र रखते है वो लोग जोवो को मुक्त करे उनको प्राकृतिक वातावरण में रहते हुए उनकी सेवा करे।
संस्था के महामंत्री दीपक सिंह ने कहा सम्मान के लिए किसी समारोह का आयोजन न करते हुए संस्था के कार्यालय या फिर सम्मानित किए जाने वाले के सेवा कार्य का सत्यापन कर उसके घर जाकर सम्मान दिया जाएगा।व्हाट्सअप,फेशबुक आदि सोसल मीडिया माध्यमो
से पशु,पक्षी,पर्यावरण प्रेमियों को चिन्हित कर जन-जागरूकता प्रोत्साहन के तहत सम्मानित करने का कार्य पूरे वर्ष चलता रहेगा।
सेवा में। भवदीय
मनीष पाण्डेय
मो,9451392140

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *