संशोधित
प्रेस विज्ञप्ति
कानपुर नगर, दिनांक 28 अप्रैल, 2022 (सू0वि0)
मा0 जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती स्वप्निल वरुण की अध्यक्षता में जिला पंचायत कार्यालय सभागार में जिला पंचायत की बैठक सम्पन्न हुयी।
बैठक में पुनरीक्षित बजट वर्ष 2021-22 में रुपये 94करोड़ 31लाख 23हजार 288 के सापेक्ष व्यय रुपये 78 करोड़ 88लाख 73 हजार 765 की स्वीकृति प्रदान की गयी तथा वित्तीय वर्ष 2022-23 के अनुमानित मूल बजट रुपये 58 करोड़ 32 लाख 69 हजार 127 के सापेक्ष व्यय रुपये 42 करोड़ 40 लाख 27 हजार 765 की भी सहमति प्रदान की गयी। आज की आयोजित जिला पंचायत सदन की बैठक में उपस्थित जिला पंचायत सदस्यो व मा0 ब्लाक प्रमुखों ने अपने-अपने क्षेत्र की समस्याओं को सदन में अवगत कराया, जिसमें पेयजल, निराश्रित गौवंश, सड़क व विद्युत आपूर्ति समस्याओं को प्रमुख रुप से सदन में रखा गया तथा सदन के सदस्यों द्वारा जिला पंचायत की समय से बैठके आयोजित कराये जाने तथा जिला पंचायत कार्यालय में मा0 जिला पंचायत सदस्यो के बैठने की समुचित व्यवस्था कराने की मांग की गयी।
मा0 अध्यक्ष महोदया ने मा0 सदस्यगणो द्वारा सदन में उठाई गयी समस्याओं को सुनते हुये उन समस्याओं के शीघ्र निराकरण कराने हेतु मा0 सदस्यगणो को अस्वासन दिया। उन्होंने कहा कि मा0 सदस्यगणो द्वारा उनके क्षेत्रों की जो भी समस्यायें सदन में उठाई गयी है उनका जनहित में शीघ्र निराकरण कराया जायेगा। उन्होंने गर्मी के मौसम के दृष्टिगत संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिये कि ग्रामीण क्षेत्रो में जो भी हैण्डपंप खराब हैं उनकी शीघ्र मरम्मत करायें तथा यदि रीबोर कराने योग्य है तो उनका रीबोर कराना सुनिश्चित करायें जिससे कहीं पर भी पेयजल की समस्या उत्पन्न न हो, इसके साथ ही जहां पर हर-घर-नल योजना के अन्तर्गत पानी की टंकियो का निर्माण व पाइप लाइन बिछाने का कार्य किया जा रहा है उसको प्राथमिकता से पूर्ण कराया जाये। उन्होने प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के अन्तर्गत खराब सड़कों यथाशीघ्र मरम्मत कराये जाने तथा ग्रामीण क्षेत्रो में निर्धारित रोस्टर के अनुसार विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित कराये जाने के निर्देश दिये।
उन्होंने निराश्रित गोवंशों के संबंध में संबंधित अधिकारियों को निर्देशित करते हुये कहा कि जनपद में जो भी स्थाई/अस्थाई गोंवश आश्रय स्थल स्थापित हैं उनका विस्तार कर उनकी क्षमता बढ़ाई जाये व आश्रय स्थलों का शतप्रतिशत उपयोग किया जाये। मा0 अध्यक्ष महोदया द्वारा मा0 सदस्यागणों द्वारा जिला पंचायत कार्यालय सभागार में बैठने की उचित व्यवस्था की मांग के संबंध में कार्यालय का विस्तार कराते हुये मा0 सदस्योगणो के बैठने के लिये एक बड़ा हाल बनवाकर उसमें समुचित व्यवस्था कराने हेतु अश्वासन दिया गया। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को निर्देशित करते हुये कहा कि जनहित के मुद्दो को प्राथमिकता से हल करायें। अधिकारी व कर्मचारीगण पूरी लगन व निष्ठा से अपने दायित्वो का निर्वाहन करें। उन्होंने कहा कि आज की सदन की बैठक में जिन अधिकारियों को उपस्थित होना था लेकिन वह बिना किसी उचित कारण अनुपस्थित हैं उन अधिकारियों से स्पष्टीकरण लिया जाये।
बैठक में मा0 विधायक बिठूर श्री अभिजीत सिंह सांगा, मा0 विधायक बिल्हौर श्री राहुल सोनकर, मा0 विधानसभा अध्यक्ष के प्रतिनिधि श्री सुरेश अवस्थी सहित मा0 जिला पंचायत सदस्यगण, मा0 ब्लाकप्रमुखगण सहित अपर मुख्य अधिकारी, जिला पंचायत श्री रवीन्द्र कुमार व संबंधित अधिकारीगण उपस्थित थे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *