जनपद कानपुर नगर के गरीब परिवार की लगभग 510 पुत्रियों का सामूहिक विवाह कार्यक्रम का आयोजन मा0 जनप्रतिनिधियों की उपस्थिति में किया गया

कानपुर नगर l मा0 मुख्यमंत्री जी की महत्वाकांक्षी योजना के अन्तर्गत “मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना” के द्वारा आज जनपद के विभिन्न स्थलों क्रमशः नगर निगम के मोतीझील लॉन, सरसौल विकास खण्ड, चौबेपुर में राम कुमार विद्यापीठ, शिवराजपुर में पं0 राम सहाय इण्टर कालेज, बिल्हौर में डी0आर0डी0 इण्टर कालेज तथा विधनू विकास खण्ड के कौशल्या इण्टर कालेज आदि में जनपद कानपुर नगर के गरीब परिवार की लगभग 510 पुत्रियों का सामूहिक विवाह कार्यक्रम का आयोजन मा0 जनप्रतिनिधियों की उपस्थिति में किया गया।
“मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना” के अन्तर्गत नगर निगम के मोतीझील में आयोजित कार्यक्रम में गरीब परिवार की 94 पुत्रियों का सामूहिक विवाह विधि विधान से कराया गया। इस अवसर पर प्रदेश की उच्च शिक्षा एवं प्रौद्योगिकी राज्य मंत्री श्रीमती नीलिमा कटियार, विधायक श्री सुरेन्द्र मैथानी एवं महेश त्रिवदी ने सामूहिक विवाह में नव विवाहित वर-वधु को उनके सुखद जीवन के लिये आर्शिवाद देते हुये उज्जवल भविष्य की कामना की। इस अवसर में उच्च शिक्षा राज्य मंत्री श्रीमती नीलिमा कटियार ने नव दम्पतियों को अपनी शुभकामनायें देते हुये कहा कि प्रदेश सरकार की अति महत्वपूर्ण एवं लाभकारी योजना के अन्तर्गत मा0 मुख्यमंत्री जी के निर्देशों के क्रम में मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना का आज यहॉ आयोजन किया गया है। जिसमें सरकार द्वारा गरीब परिवार की पुत्रियों की हर्षोल्लास के साथ विवाह कार्यक्रम विधि विधान से आयोजित किया जा रहा है। सामूहिक विवाह कार्यक्रम में विभिन्न समुदाय एवं धर्मों के गरीब पुत्रियों का विवाह उनके रीति रिवाज के अनुसार कराने की व्यवस्था की गयी है। जिसके अन्तर्गत प्रत्येक गरीब परिवार की पुत्री के विवाह हेतु कुल 51 हजार रुपये व्यय किये जा रहे है, जिसमें लडकी के खाते में धनराशि के साथ, शादी का सामान, बर्तन, ट्राली बैग, कपडे, पायल व अन्य सामान भी उपहार के रुप में भेट किया जा रहा है। यह योजना गरीब परिवार के पुत्रियों के लिये बहुत ही लाभदायक है और समाज के गरीब से गरीब लोगों को योजना का लाभ मिल रहा है।
मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह कार्यक्रम में मा0 विधायक श्री सुरेन्द्र मैथानी एवं महेश त्रिवदी ने भी कार्यक्रम में उपस्थित नव विवाहितों को अपनी शुभकामनायें दी। इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी डा0 महेन्द्र कुमार, नगर आयुक्त श्री शिव शरणप्पा जी0एन0, अपर नगर आयुक्त श्री सूर्यकान्त त्रिपाठी सहित अमित पाण्डेय एवं अन्य गणमान्य लोग उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *