मासिक विकास कार्यो की समीक्षा बैठक सम्पन्न हुयी

जिलाधिकारी अपडेट 12 नवंबर 2021 कानपुर नगर।
जिलाधिकारी श्री विशाख जी0 की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में मासिक विकास कार्यो की समीक्षा बैठक सम्पन्न हुयी। बैठक में जिलाधिकारी ने नहरों की शिल्ट सफाई का कार्य प्रत्येक दशा में 30 नवम्बरए 2021 तक पूर्ण कराये जाने तथा शिल्ट सफाई कार्य की रेन्डम चेकिंग कराने के निर्देश दिये। उन्होंने लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को सड़को को गढ्ढामुक्त कराये जाने के निर्देश दिये। उन्होंने मुख्य चिकित्साधिकारी को आयुषमान भारत योजना के अन्तर्गत पात्र लाभार्थियों के गोल्डन कार्ड बनाये जाने के कार्य में तेजी लाते हुए पूर्ण कराने के निर्देश दिए। उन्होंने महिला एवं पुरुष नसबन्दी के लक्ष्य को भी निर्धारित समय सीमा के भीतर पूर्ण कराये जाने के निर्देश दिए। बैठक में मुख्य चिकित्साधिकारी ने जिलाधिकारी को अवगत कराया कि काशीराम अस्पताल में निःशुल्क तथा उर्सला अस्पताल में सरकारी दर पर सी0टी0 स्कैन किया जा रहा है। जिलाधिकारी ने सिटी स्कैन कराये जाने हेतु व्यापक प्रचार.प्रसार कराये जाने के निर्देश दिये।
बैठक में उन्होेंने खण्ड विकास अधिकारियों को निर्देश दिये कि प्रत्येक ब्लाक में चिन्हित किये गये 20.20 विद्यालयों को मॉडल स्कूल बनाये जाने हेतु स्टीमेट तैयार कराकर 15 नवम्बरए 2021 से कार्य आवश्यक रुप से प्रारम्भ कर दिया जाये। उन्होंने खण्ड विकास अधिकारियों को यह भी निर्देश दिये कि मुख्यमंत्री सामुहिक विवाह योजना के अन्तर्गत गरीब परिवारों की कन्याओं का विवाह कराये जाने हेतु शीघ्र बैठक कर लाभार्थियों को चयनित कराये। बैठक में उन्होंने प्रधानमंत्री आवास योजना एवं मुख्यमंत्री आवास योजना के आवासों के निर्माण कार्य को समय पर पूरा कराये जाने तथा गुणवत्ता का पूरा ख्याल रखने के निर्देश दिये। उन्होंने ग्रामीण क्षेत्रों में पाइप पेयजल योजना की समीक्षा करते हुये ग्राम टिकरा की पाइप पेयजल योजना को दिसम्बरए 2021 तक प्रत्येक दशा में पूर्ण कराये जाने के निर्देश दिये।
बैठक में उन्होंने अपर मुख्य अधिकारीए जिला पंचायत तथा विद्युत विभाग के उच्चाधिकारी की बैठक में अनुपस्थित रहने पर कडी नाराजगी व्यक्त करते हुये अपर मुख्य अधिकारीए जिला पंचायत का एक दिन का वेतन रोकने एवं विद्युत विभाग के मुख्य अभियन्ता के विरुद्ध कार्यवाही प्रस्तावित किये जाने के निर्देश दिये। बैठक में उन्होंने किसानों के लिये पर्याप्त खादएबीज की उपलब्धता सुनिश्चित रखने के निर्देश दिये। उन्होंने सभी विभागों के अधिकारियों को निर्देश दिये है कि अपने.अपने विभाग के अधिकारियों एवं कर्मचारियों की कोविड वैक्शीनेशन कराये जाने की रिपोर्ट जिला निर्वाचन कार्यालय को सोमवार तक प्रस्तुत करे। बैठक में उन्होंने आई0जी0आर0एस0 के लम्बित प्रकरणों को गुणवत्ता के साथ समयबद्धता सेे निस्तारित किये जाने के निर्देश दिये।
बैठक में मुख्य विकास अधिकारी डा0 महेन्द्र कुमारए सी0एम0ओ0 डा0 नेपाल सिंहए जिला विकास अधिकारी सहित संबंधित विभागों के जिलास्तरीय अधिकारीगण उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *