गंगा का जलस्तर और घटा, घाटों में जमा बालू

कानपुर में गंगा का जलस्तर तेजी से गिरने के साथ ही अफसरों ने राहत की सांस ली लेकिन, अब घाटों और गांवों के किनारे बालू और कीचड़ हो गया है इसके चलते दिक्कत हो रही है।

शुक्लागंज की तरफ गंगा का जलस्तर दो दिन में 75 सेटीमीटर गिर चुका है। रविवार को 32 सेटीमीटर जलस्तर और गिर गया। शनिवार को गंगा का जलस्तर 112.20 मीटर था जो रविवार को 111.88 पहुंच गया है। वहीं अटल घाट, भैरोघाट, परमट घाट, सिद्धनाथ घाट समेत कई घाटों में पानी कम होने से घाट पर बालू जमा हो गई है।

———-

गंगा का हाल

अपस्ट्रीम में जलस्तर – 113.20 मीटर

डाउन स्ट्रीम में जलस्तर – 112.92

शुक्लागंज में जलस्तर – 111.88 मीटर

चेतावनी बिदु – 113 मीटर

खतरनाक बिदु – 114 मीटर

नरोरा बांध से रविवार को छोड़ा गया जल – 42,350 क्यूसेक

बैराज से शुक्लागंज की तरफ छोड़ा गया जल- 2,53,900 क्यूसेक

……………………

आज आएंगे केंद्रीय श्रम राज्यमंत्री, श्रमिकों को देंगे हितलाभ

कानपुर में केंद्रीय श्रमराज्य, पेट्रोलियम तथा प्राकृतिक गैस मंत्री रामेश्वर तेली सोमवार को शहर आएंगे। वह सुबह 11.30 बजे लाजपत भवन में श्रम विभाग की ओर से आयोजित असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों के लिए होने वाले ई-श्रम कार्ड वितरण समारोह में बतौर मुख्य अतिथि शामिल होंगे। रविवार को यह जानकारी कार्यक्रम आयोजक अपर श्रमायुक्त एसपी शुक्ला ने दी।

उन्होंने बताया कि केंद्रीय श्रम राज्यमंत्री असंगठित क्षेत्र के कर्मकारों को ई-श्रम कार्ड वितरित करेंगे। साथ ही श्रमिकों के पुत्र व पुत्रियों को संत रविदास सहायता योजना के तहत साइकिल वितरित करेंगे। इसके अलावा वह ईएसआइसी योजना व कर्मचारी भविष्य निधि संगठन के 10-10 लाभार्थियों को हितलाभ प्रमाण पत्र भी देंगे। लाजपत भवन में कार्यक्रम के अलावा केंद्रीय श्रम राज्यमंत्री रावतपुर स्थित क्षेत्रीय श्रम संस्थान व पांडु नगर स्थित ईएसआइसी अस्पताल का भी निरीक्षण करेंगे। इसके बाद वह सड़क मार्ग से लखनऊ चले जाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *