कानपुर में जीका का खतरा

कानपुर में जीका का खतरा: चार महिलाओं समेत छह और संक्रमित, अब तक 10 चपेट में आए, सचिव ने आपात बैठक बुलाई

कानपुर में जीका का हमला तेज हो रहा है। रविवार को चकेरी क्षेत्र में छह और जीका रोगी मिले हैं। खास बात यह है कि इनमें चार महिलाएं भी हैं। एयरफोर्स कर्मियों के बाद आम लोगों पर जीका के हमले से हड़कंप मच गया है। अपर मुख्य सचिव ने ऑनलाइन आपात बैठक बुलाई।

चकेरी क्षेत्र में हाई अलर्ट घोषित कर दिया गया है। शहर में अब जीका के 10 रोगी हो गए हैं। इससे दिल्ली और लखनऊ में भी बेचैनी बढ़ गई है। एयरफोर्स स्टेशन के अलावा चकेरी क्षेत्र के नौ मोहल्ले जीका संक्रमण की गिरफ्त में हैं। ये मोहल्ले पोखरपुर, आदर्शनगर, श्यामनगर, कालीबाड़ी, ओमपुरवा, लालकुर्ती, काजीखेड़ा और पूनम टाकीज हैं।

अब तक मिले 10 संक्रमितों में तीन एयरफोर्स कर्मी और सात सिविलियन हैं। चार महिलाओं में एक को आइसोलेट कर दिया गया है। इसके साथ ही कंटेनमेंट क्षेत्र के संदिग्धों के सैंपल लेकर केजीएमयू लखनऊ और पुणे भेजे जा रहे हैं। स्वास्थ्य विभाग की टीमों ने संक्रमित लोगों के संपर्क में आने वालों के भी सैंपल लिए।

छह और नए रोगी मिलने पर डीएम विशाख जी. ने जीका प्रभावित क्षेत्र का निरीक्षण किया। उन्होंने लोगों से कहा कि घरों में पानी जमा न रहने दें। नगर निगम, स्वास्थ्य विभाग और प्रशासन की संयुक्त टीम गठित करके प्रभावित क्षेत्रों की मॉनीटरिंग के निर्देश दिए। इस मौके पर सीडीओ डॉ. महेंद्र कुमार, सीएमओ डॉ. नैपाल सिंह और अन्य अधिकारी रहे।

ऐसे बढ़ रहा संक्रमण
– 23 अक्टूबर को पहला रोगी मिला
– 30 अक्टूबर को तीन और रोगी मिले
– 31 अक्टूबर को छह रोगी मिले

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *