विधायक सुरेंद्र मैथानी ने नहर की सफाई हेतु स्थलीय निरीक्षण किया

आज गोविंद नगर विधानसभा के विधायक सुरेंद्र मैथानी ने आगामी छठ मैया के पूजन की अग्रिम तैयारी हेतु,समय रहते,सिंचाई विभाग के अधिशासी अभियंता मोहम्मद यासीन के साथ नहर की सफाई हेतु स्थलीय निरीक्षण किया
विधायक ने अधिशासी अभियंता मोहम्मद यासीन से कहा की अविलंब इस का टेंडर कराकर, अभी से सफाई नहर की प्रारंभ होनी चाहिए।पुलों के नीचे मैनुअली सफाई ठीक से कराएं। मैं इसका नियमित निरीक्षण करूंगा। इसके अलावा मैं छठ पूजन के 01 सप्ताह पहले से

पुलिस फोर्स भी लगवा कर, नहर के किनारे किनारे साफ रहे और शुद्ध जल प्रवाह हो, इसकी व्यवस्था भी सुनिश्चित करूंगा। मैंने हर माह सीटीआई नहर की लगातार सफाई कराई है और लोगों से हाथ जोड़ जोड़ कर, लगातार अपील कर रहा हूं कि कृपया अपने घरों का कूड़ा इस नहर में ना फैकें। जिससे छठ मैया का पूजन वास्तविक गंगाजल में संपन्न हो सके।
मोहम्मद यासीन ने विधायक जी से कहा कि, इसी 18 तारीख को मैं टेंडर खुलवा दूंगा।और 02 दिन उसकी प्रक्रिया में लगेगा और 21 ता.से इसकी सफाई का काम युद्ध स्तर पर शुरू करा दूंगा।आपके प्रति दिन निरीक्षण में तेज गति से समय पर कार्य होता आपको दिखाई देगा। जिससे छठ मैया के पूजन में हम विभाग के लोग भी,सहयोगी के रूप में दिखाई देंगे।
विधायक ने सीटीआई के स्थली निरीक्षण में अधिशासी अभियंता सिंचाई विभाग मोहम्मद यासीन से कहा कि प्रति वर्ष की भांति इस वर्ष भी लाखों लाख श्रद्धालुओं ने, हमारी आस्था से जुड़े, छठ मैया के पूजन को करने का काम करना है। और इस पूजन में, जो दीपावली के तुरंत बाद होता है, उसमे व्यवस्थाओ को व्यवस्थित करने हेतु, समय का अभाव है। जिसके अंतर्गत पनकी से सीटीआई नहर तक बहने वाली नहर की, साफ सफाई का कार्य होना है। जिसमें लगभग माह भर का समय बहुत आराम से लगता है। जिसकी तैयारी अभी पूर्व में की जानी अति आवश्यक है। नहर के अंदर पानी के प्रवाह को स्वच्छ रखने के लिए, नहर से मिट्टी का निकलना, फिर किनारों से मिट्टी का उठना, यह कार्य अति आवश्यक है। और विशेष रूप से, पुलों के नीचे साफ – सफाई होनी बेहद जरूरी है, जिससे नहर, ठीक से साफ हो सके। और बहते निर्मल जल में, छठ मैया का पूजन संपन्न हो सके। इसकी १व्यवस्था अभी से चाकचौबंद करने की अति आवश्यकता है।

आज ही,आगामी छठ मैया के पूजन के पूर्व संबंधित व्यवस्थाओं को व्यवस्थित करने के संबंध में,विधायक सुरेंद्र मैथानी ने जिलाधिकारी को पत्र लिखकर कहा कि उत्तर प्रदेश की सबसे बड़ी छठ मैया का पूजन मेरी गोविंद नगर विधानसभा क्षेत्र में संपन्न होता है। हर्ष का विषय यह है कि हरिद्वार से निकलने वाली यह गंग नहर के रूप में, हमारी विधानसभा से होकर जाने वाली नहर है। जिसके द्वारा आसपास के डेढ़ सौ किलोमीटर तक, किसानों के सिंचाई के लिए, टेल तक पानी पहुंचाने का कार्य होता है। और विशेष आनंद देने वाला विषय है कि उक्त नहर में शुद्ध गंगा के जल का प्रवाह होता है और गंगा के शुद्ध गंगा जल में ही, छठ मैया का पूजन,हमारी माताओं बहनों को और हमारे परिवारी जनों को, और अधिक आशीर्वाद, परिणाम जनक फलीभूत होता है। अतः समय बद्ध इसकी सफ़ाई व्यवस्था सुनिश्चहित करें।
इस कार्यक्रम में मुख्य रूप से विधायक सुरेंद्र मैथानी, पार्षद विधि राजपाल, नगर पार्षद दीपक सिंह, मण्डल अध्यक्ष नीरज गुप्ता, यासीन खान अधिशासी अभियंता, अजय कुमार राव सहायक अभियंता, वीरेश पाल, विरेश कुमार तीजपाल, पिंकी पाल चौकीदार,अभिनव दीक्षित, राजा पंडित आदि लोग रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *