मुख्य विकास अधिकारी ने दैनिक समाचार पत्रों में प्रकाशित खबरों का लिया संज्ञान, दिये निर्देश

प्रकाशित खबरों का संज्ञान लेकर कार्यवाही करना शीघ्र सुनिश्चित करें अन्यथा की जाए कार्यवाही- सीडीओ

कानपुर देहात :-जिलाधिकारी जितेन्द्र प्रताप सिंह के निर्देशन में मुख्य विकास अधिकारी सौम्या पाण्डेय ने दिनांक 22 मई 2021 को दैनिक समाचार पत्रों में प्रकाशित खबरों का संज्ञान लिया गया है। खबर लाॅकडाउन में बंद रामबली की फेरी का काम, बच्चे भूखे‘ शीर्षक के तहत प्रकाशित खबर के माध्यम से यह बताया गया है कि कोरोना संक्रमण की चेन तोड़ने के लिए लगाए गए लाॅकडाउन ने गरीबों के लिए परेशानियां खड़ी कर दी है। मेहनत मजदूरी करके परिवार चलाने वाले लोग खाने के इंतजाम के लिए भी तरस रहे है। संदलपुर क्षेत्र के फरीदपुर निवासी रामबली आचार संहिता लगने के पहले मनरेगा में काम करते थे जिससे वह अपने तीन बच्चों का पेट भर रहे थे। 1वर्ष पहले उसकी पत्नी की प्रसव पीड़ा के दौरान मौत हो चुकी है। उनके तीन बच्चे है जिनका पालन पोषण वह मेहनत मजदूरी करके कर रहे थे।
इस सम्बन्ध में सीडीओ ने एसडीएम सिकन्दरा आरसी यादव को आदेशित किया है कि दैनिक समाचार पत्र में प्रकाशित खबर का संज्ञान लेते हुए आवश्यक कार्यवाही करें तथा उक्त प्रकाशित खबर की जांच अपने स्तर से सम्पन्न करा रिपोर्ट दो दिन में प्रस्तुत करें, ताकि सम्बन्धित के विरूद्ध आवश्यक कार्यवाही की जा सके, उक्त आदेश का क्रियान्वयन तात्कालिक प्रभाव से किया जाना सुनिश्चित किया जाये।
इसी प्रकार खबर ‘‘ अस्पताल में तालाबंदी मरीज होते हैं परेशान शीर्षक के तहत प्रकाशित खबर के माध्यम से यह बताया गया है कि पूरे जिले में बुखार का प्रकोप चल रहा है। आए दिन बुखार से मौतें हो रही हैं, अफसर सरकारी अस्पतालों में बेहतर इलाज के लिए मानीटरिंग कर रहे हैं लेकिन बावजूद तिश्ती पीएचसी में शुक्रवार दोपहर तालाबंदी थी।
इस सम्बन्ध में सीडीओ ने सीएमओ को आदेशित किया है कि दैनिक समाचार पत्र में प्रकाशित खबर का संज्ञान लेते हुए आवश्यक कार्यवाही करें तथा उक्त प्रकाशित खबर की जांच अपने स्तर से सम्पन्न करा रिपोर्ट दो दिन में प्रस्तुत करें, ताकि सम्बन्धित के विरूद्ध आवश्यक कार्यवाही की जा सके, उक्त आदेश का क्रियान्वयन तात्कालिक प्रभाव से किया जाना सुनिश्चित किया जाये।
इसी प्रकार प्रकाशित खबर बारिश में अधूरे व ओवर फ्लो नाले बनंेगे मुसीबत,‘नालों की सफाई की हो रही अनदेखी, जल निकासी की समुचित व्यवस्था न होने से होता जलभराव शीर्षक के तहत प्रकाशित खबर के माध्यम से यह बताया गया है कि कोरोना संक्रमण रोकने की कवायद में जल निकासी के इंतजामों की अनदेखी नगरीय क्षेत्रों में बारिश के दौरान मुसीबत का सबब बन सकती है। बीमारी के प्रकोप के बाद भी नालों की सफाई न होने से ओवर फ्लो नालों से उठती सड़ांध से लोग परेशान है। नगर पंचायत रूरा में जल निकासी की व्यवस्था के लिए अकबरपुर रोड व डेरापुर रोड के पानी की निकासी के लिए थाना परिसर से होते हुए सीएचसी रूरा के पीछे तक नाला बनाने के बाद छोड़ दिया गया।
इस सम्बन्ध में सीडीओ ने ईओ रूरा नगर पंचायत को आदेशित किया है कि दैनिक समाचार पत्र में प्रकाशित खबर का संज्ञान लेते हुए आवश्यक कार्यवाही करें तथा उक्त प्रकाशित खबर की जांच अपने स्तर से सम्पन्न करा रिपोर्ट दो दिन में प्रस्तुत करें, ताकि सम्बन्धित के विरूद्ध आवश्यक कार्यवाही की जा सके, उक्त आदेश का क्रियान्वयन तात्कालिक प्रभाव से किया जाना सुनिश्चित किया जाये।
इसी प्रकार समाचार पत्र में प्रकाशित खबर ‘‘ कोविड-19 की रोकथाम हेतु जनप्रतिनिधियों की 95 लाख की निधि जिम्मेदारों ने कर डाला बड़ा गोलमाल, भ्रष्ट अधिकारियों की कार्यशैली से आम जनमानस को नहीं मिल सका जनप्रतिनिधियों की निधि का लाभ, सीडीओ ने निधि की धनराशि से इन्वर्टर, एसी, स्टेबलाइजर, कम्प्यूटर व अन्य सामग्री का नियम विरूद्ध खरीददारी पर सीएमओ से मांगा जवाब शीर्षक के तहत प्रकाशित खबर के माध्यम से यह बताया गया है कि जनपद में प्रथम चरण में फैले कोरोना संक्रमण के मामले में शासन की पहल पर हर जनपद के जनप्रतिनिधियों द्वारा विधानमंडल क्षेत्र विकास निधि योजना के तहत कोविड-19 के रोकथाम हेतु सांसद, विधायक व एमएलसी द्वारा जनपद को 95 लाख रूपये की धनराशि उपलब्ध करायी गयी थी जिसके क्रम में शासनादेश के अनुसार कोरोना संक्रमितो की रोकथाम हेतु जन जन तक इस धनराशि के जरिए उनकी व्यवस्थाओं को लेकर जिम्मेदारी सौंपी गयी थी, जबकि जो निधि जिस क्षेत्र की है प्राथमिकता के आधार पर उस निधि को उसी क्षेत्र में लगाने के भी निर्देश थे किन्तु इस मामले में जिला प्रशासन के स्वास्थ्य महकमे ने इसमें भी बड़ा खेल कर डाला।
इस सम्बन्ध में सीडीओ ने सीएमओ को आदेशित किया है कि दैनिक समाचार पत्र में प्रकाशित खबर का संज्ञान लेते हुए आवश्यक कार्यवाही करें तथा उक्त प्रकाशित खबर की जांच अपने स्तर से सम्पन्न करा रिपोर्ट दो दिन में प्रस्तुत करें, ताकि सम्बन्धित के विरूद्ध आवश्यक कार्यवाही की जा सके, उक्त आदेश का क्रियान्वयन तात्कालिक प्रभाव से किया जाना सुनिश्चित किया जाये।
इसी प्रकार प्रकाशित खबर बारिश के बाद अब जलभराव व कीचड़ की गांवों में समस्या शीर्षक के तहत प्रकाशित खबर के माध्यम से यह बताया गया है कि झींझक ब्लाक के जुरिया व आसपास गांव में बारिश के बाद अब लोग दूसरी समस्याओं से जूझ रहे है। जलभराव व कीचड़ हर तरफ है और आवागमन में समस्या हो रही है। वहीं अगर यही हाल रहा तो बीमारी फैलने का भी डर सता रहा है।
इस सम्बन्ध में उन्होने खण्ड विकास अधिकारी झींझक, एडीओ पंचायत झींझक को कारण बताओ नोटिस जारी करते हुए निर्देशित किया है कि समाचार पत्र में प्रकाशित खबर का संज्ञान लेते हुए आवश्यक कार्यवाही करें तथा उक्त प्रकाशित खबर की जांच अपने स्तर से सम्पन्न करा रिपोर्ट तीन दिन में प्रस्तुत करें, ताकि सम्बन्धित के विरूद्ध आवश्यक कार्यवाही की जा सके, उक्त आदेश का क्रियान्वयन तात्कालिक प्रभाव से किया जाना सुनिश्चित किया जाये। वहीं उन्होंने इस सम्बन्ध में डीपीआओ को भी आदेशित किया है कि अपने स्तर से जांच कर रिपोर्ट दो दिन में प्रस्तुत करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *