सीएम योगी बोले: गुणवत्तापूर्ण शिक्षा से वंचित नहीं रहेगा किसी भी श्रमिक का बच्चा, निःशुल्क मिलेगी हर सुविधा
Thu, 28 Apr 2022
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि किसी भी श्रमिक का बच्चा गुणवत्तापूर्ण शिक्षा से वंचित नहीं रहेगा। इसके लिए सरकार हर मंडल पर अटल आवासीय विद्यालय की स्थापना कर रही है। यहां पढ़ने वाले बच्चों को आवासीय व्यवस्था के साथ हर प्रकार की सुविधा मुफ्त दी जाएगी। अटल आवासीय विद्यालय में उन बच्चों को भी प्रवेश मिलेगा, जिन्होंने कोरोना संकट में अपने अभिभावक को खो दिया है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गुरुवार दोपहर बाद सहजनवां स्थित अटल आवासीय विद्यालय का निरीक्षण किया। उन्होंने निर्देशित किया कि विद्यालय के सभी निर्माण कार्य गुणवत्तापूर्ण व समयबद्ध ढंग से अक्टूबर 2022 तक पूर्ण किए जाएं ताकि अगले शैक्षिक सत्र (2023) में यहां पढ़ाई शुरू हो जाए। उन्होंने कहा कि अधिकारी इस बात का ध्यान रखें कि इस विद्यालय का संचालन हर हाल में अगले सत्र में शुरू होना है।

साथ ही निर्माण की गुणवत्ता में किसी तरह की शिकायत नहीं मिलनी चाहिए। गुणवत्ता को सुनिश्चित करने के लिए थर्ड एजेंसी से जांच भी कराई जाए। मुख्यमंत्री ने निर्माण का जायजा लेने के बाद मैप के जरिए पूरे प्रोजेक्ट के बारे में जानकारी ली। इस दौरान सहजनवां के विधायक प्रदीप शुक्ला, डीएम विजय किरन आनंद समेत कई अधिकारी मौजूद रहे।

विद्यालय में बालक-बालिकाओं के लिए छात्रावास की रहेगी सुविधा

गोरखपुर में करीब 12 एकड़ क्षेत्रफल में 64.08 करोड़ रुपये की लागत से बन रहे अटल आवासीय विद्यालय का शिलान्यास 5 जुलाई 2021 को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने किया था। इसमें विद्यालय भवन के साथ ही अलग-अलग बालक छात्रावास, बालिका छात्रावास, कैंटीन व स्टाफ के लिए आवासीय भवन बनाए जा रहे हैं।

अटल आवासीय विद्यालय में 12वीं तक की चलेंगी कक्षाएं
इस विद्यालय में कक्षा 6 से 12 तक के विद्यार्थी अध्ययन करेंगे। इनका चयन काउंसिलिंग के आधार पर होगा। इसका लाभ श्रमिक विभाग में पंजीकृत श्रमिकों के बच्चों को मिलेगा। सीएम ने निर्देश दिए हैं कि शैक्षिक सत्र 2023 में विद्यालय में छात्रों की प्रवेश प्रक्रिया शुरू हो जाए। प्रदेश के 18 मंडलों में श्रमिक विभाग में पंजीकृत श्रमिकों के बच्चों को निशुल्क शिक्षा देने के लिए योगी सरकार द्वारा अटल आवासीय विद्यालय का निर्माण कराया जा रहा है।
[8:38 am, 29/04/2022] Vinay Uncle: कानपुर: फीलखाना थाना क्षेत्र के फूलबाग पर पर देखने को मिला तेज़ रफ़्तार का कहर।

अज्ञात कार ने बुजुर्ग को रौंदा, मौके पर हुई मौत।

फीलखाना थाना पुलिस मौके पर मौजूद।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *