जिलाधिकारी अपडेट 28 अप्रैल 2022 कानपुर नगर।

◆ अपराधियों, दबंगों, भू माफियाओं की सही जगह जेल है। मा0 मुख्यमंत्री जी द्वारा दबंगों, अपराधियों ,भू माफियाओं के खिलाफ अभियान चलाकर प्रभावी कार्यवाही करने के निर्देश दिए गए हैं ।जिसके क्रम में लगातार अभियान चलाकर कठोरतम कार्यवाही सुनिश्चित की जा रही है।
◆ “महिलाएं खुल कर बोले, अपनी चुप्पी खोले” किसी दबंग से डरे नही, डर कर जिने का अब समय चला गया मा0 मुख्यमंत्री उत्तर प्रदेश ,योगी आदित्यनाथ जी की सरकार है । महिलाएं अब सभी जगह अपने को सुरक्षित महसूस कर रही है । यदि किसी भी महिला के साथ कोई मनचला या दबंग छेड़छाड़ करता है तो उसके खिलाफ आवाज उठाए, सरकार आपके साथ है । आप अपनी शिकायत कभी भी 1076, 1090 ,112 में कर सकती है तत्काल कठोत्तम कार्यवाही की जाएगी । सभी थानों में महिला हेल्पलाइन की स्थापना की गई है ।अपनी शिकायत वहां भी कर सकती है।
◆ सरकारी भूमि पर आदतन कब्जा करने वालों के खिलाफ अभियान चलाकर उन्हें जेल भेजने की कार्यवाही सुनिश्चित की जाए । उप जिलाधिकारी, तहसीलदार अभियान चलाकर सरकारी जमीनों से अवैध कब्जे खाली कराए और अपनी तहसील में लैंड बैंक बनाएं।
◆ सभी विद्यालयों में शिक्षा की गुणवत्ता पर विशेष ध्यान दिया जाए ।बच्चे देश का भविष्य है ,इनके भविष्य से खिलवाड़ करने वाले शिक्षकों के खिलाफ कठोरताम कार्यवाही सुनिश्चित की जाएगी।
◆ अभिभावक को अपनी जिम्मेदारी का निर्वहन करते हुए अपने बच्चों को विद्यालय अवश्य भेजना चाहिए । बेहतर शिक्षा देनी की जिम्मेदारी हमारी है। बच्चे पढ़ लिख कर अपने परिवार, देश ,समाज को एक मजबूत स्तम्भ देंगे ।बच्चों को प्रतिदिन स्कूल अवश्य भेजे।
◆ ग्राम चौपाल विकरू में ग्रामीणों द्वारा यह शिकायत की गई की विद्यालय में सारिका नाम की अध्यापिका नहीं आती हैं तथा अन्य टीचर भी देरी से विद्यालय आते है जिसका तत्काल संज्ञान लेते हुए जिलाधिकारी ने अध्यापिका सारिका को तत्काल निलंबित करते हुए अन्य 5 अध्यापकों को प्रतिकूल प्रविष्टि दिए जाने के निर्देश जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी को दिए।

◆ जिलाधिकारी ने जिला विद्यालय निरीक्षक को कड़े निर्देश देते हुए कहा कि प्रत्येक स्थिति में अध्यापकों की उपस्थिति सुनिश्चित हो । सभी एबीएसए आपने विद्यालयों में निरंतर निरीक्षण करते हुए अपनी आख्या प्रस्तुत करें कि उनके द्वारा विद्यालय का निरीक्षण किया गया और अध्यापक उपस्थित मिले।

◆सभी लेखपाल, सेक्रेटरी द्वारा दैनिक डायरी बनाते हुए उनके द्वारा भ्रमण किए गए गाँव के नाम दैनिक डायरी में अवश्य लिखा जाए तथा गांव में उनके द्वारा किस ग्रामीण से संपर्क किया गया उसका नाम मोबाइल नंबर भी अवश्य लिखा जाए। किसी भी लेखपाल, सेकेट्री द्वारा दैनिक डायरी मेंटेन ना करने पर उनके खिलाफ कठोरतम कार्यवाही सुनिश्चित की जाएगी ।
◆ ग्राम चौपाल मनोह में ग्रामीणों द्वारा शिकायत की गई कि अध्यापक विद्यालय देरी से आते हैं अध्यापिका को एडवर्स एंट्री दिए जाने के निर्देश दिए गए।
◆ लोक निर्माण विभाग समस्त ग्रामों की सड़कों का पैच वर्क कराते हुए सड़कों की मरम्मत कराना सुनिश्चित करें। इसके उपरांत सड़कों को बेहतर तरीके से बनाने की एक नई कार्य योजना बनाना सुनिश्चित करें।
◆ आपूर्ति विभाग समस्त छुटे हुए पात्र लाभार्थियों की सूची बनाते हुए सभी के राशन कार्ड बनाना सुनिश्चित करें।
◆ पेंशन योजना के लाभार्थी को योजना का लाभ पहुचाने के लिए गांव में कैंप लगाकर पेंशन योजना से छूटे हुए लाभार्थियों के नाम जोड़ना सुनिश्चित किया जाए।
◆ बिजली विभाग के अधिकारी समस्त जर्जर तारों को कसवाना सुनिश्चित करें ।
◆ समस्त ग्रामीण वासी अपने विद्युत के कनेक्शन लेना सुनिश्चित करें । इसके लिए गांवों में कनेक्शन लगाने हेतु कैंप का आयोजन किया जाएगा।
◆ समस्त ग्रामीण स्वच्छ भारत मिशन योजना के अंतर्गत बनाए गए शौचालय का प्रयोग करें। अपने गांवों को स्वच्छ साफ रखने में अपनी सक्रिय सहभागिता सुनिश्चित करें और शौचालय का प्रयोग करें।
◆ जिलाधिकारी द्वारा सिकंदरपुर ग्राम चौपाल में आंगनवाड़ी केंद्र के स्टॉक रजिस्टर की जांच हेतु बेसिक शिक्षा अधिकारी को भेजा जांच में स्टॉक रजिस्टर व वितरण सही मिला।
उपरोक्त निर्देश आज जिलाधिकारी श्रीमती नेहा शर्मा द्वारा शिवराजपुर ब्लॉक के 6 दूरस्थ ग्रामों में ग्राम चौपालों का आयोजन करते होगे संबंधित अधिकारियों को दिए

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *