मतदान प्रतिशत बढ़ाने हेतु मतदाता जागरूकता कार्यक्रम

कानपुर नगर, दिनांक 05 फरवरी, 2022
जिला निर्वाचन अधिकारी/जिलाधिकारी श्रीमती नेहा शर्मा की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में आगामी 20 फरवरी, 2022 को जनपद में होने वाले मतदान में मतदान प्रतिशत बढ़ाने हेतु मतदाता जागरूकता कार्यक्रम (स्वीप) के अंतर्गत किए जा रहे कार्याे की समीक्षा बैठक आयोजित की गई।
जिलाधिकारी ने कहा कि जिला प्रशासन व जनपद वासियों के संयुक्त प्रयास से जनपद में होने वाले मतदान में मतदान प्रतिशत अच्छा रहे इसके लिए कार्य किया जा रहा है। जिलाधिकारी ने बैठक में समस्त विधानसभावार उनके रिटर्निंग ऑफिसर से जानकारी ली कि 2017 और 2019 में उनके विधानसभा में किन बूथों पर मतदान प्रतिशत सबसे कम था उसके पश्चात निर्देश दिए कि जिन बूथों पर मतदान प्रतिशत कम था उन बूथों पर रिटर्निंग ऑफिसर द्वारा भ्रमण कर वहां के मतदाताओं से संवाद किया जाए तथा मतदाताओं को मतदान करने में क्या समस्या आ रही है, उसका समाधान कराया जाए तथा अधिक से अधिक मतदान करने हेतु लोगों को प्रेरित किया जाए।
उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में मतदान प्रतिशत बढ़ाने हेतु ग्राम स्तरीय इकाईयों को एक्टिवेट किया जाए तथा उनकी जिम्मेदारी तय की जाएगी कि वह अपने-अपने क्षेत्र में लोगों को मतदान हेतु प्रेरित कर मतदान कराएं इसके साथ ही नगर पालिका व नगर पंचायत में व्यापार मंडल के पदाधिकारियों के साथ गोष्ठी का आयोजन किया जाए। उन्होंने कहा कि मतदाता जागरूकता कार्यक्रम की गतिविधियों को समस्त क्षेत्रों में आयोजित किया जाये, जिससे उसके अच्छे परिणाम मिल सके।
बैठक में उप जिला निर्वाचन अधिकारी/अपर जिलाधिकारी (वि0/रा0) श्री दयानन्द प्रसाद, अपर जिलाधिकार (भू0/आ0) श्री सतेन्द्र कुमार सिंह, अपर नगर आयुक्त श्रीमती रोली गुप्ता सहित समस्त विधान सभा आर0ओ0 व संबंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *