सखी केंद्र के तत्वाधान में महिला मानवाधिकार रक्षकों के बीच ‘स्पीक अप’ कार्यक्रम रखा गया

कानपुर। आज दिनांक 1 नवम्बर 2021 को सखी केंद्र के तत्वाधान में महिला मानवाधिकार रक्षकों के बीच ‘स्पीक अप’ कार्यक्रम रखा गया, जिसमें हिंसा के खिलाफ चुप्पी तोड़ो की बात रखी गई। कार्यक्रम का संचालन अर्चना पांडे एवं पुष्पा तिवारी ने किया।
सभी आगन्तुकों का स्वागत करते हुए सखी केंद्र की महामंत्री सुश्री नीलम चतुर्वेदी जी ने अपने जीवन चक्र को समझना तथा साइकोलॉजिक समस्याओं को कैसे समझे व निदान करें, न्याय की दिशा में बढ़ने के लिए हमें हिम्मत वह हौसले के साथ लड़ना है। सभी के जीवन में समस्याएं हैं, कोई ऐसा नहीं है जिसका जीवन पीड़ित न हुआ हो। यह जीवन चक्र है, परंतु हमें संगठित होकर समस्याओं से निकलना है तथा मन से जीवन में आए समस्याओं से निपटने के तरीके तलाशने है।
अर्चना पाण्डे जी ने सभी को ई-श्रम कार्ड की जानकारी दी तथा कार्ड बनवाने हेतु क्षेत्रों में निशुल्क कैंप की जानकारी दी ।
पुष्पा तिवारी जी ने सभी को सेफ गार्ड पॉलिसी के बारे में बताया कि महिलाए,ं युवा सभी इस पॉलिसी के तहत अपने ऊपर हो रहे उत्पीड़न की शिकायत सखी केन्द्र में दर्ज कराएं एवं सरकारी योजनाओं के बारे में बताया। साथ ही प्रशस्ति पत्र के बारे में बताया।
सभी मानवाधिकार रक्षको ने यह तय किया कि सखी केन्द्र द्वारा शुरू हुआ अभियान के बारे मे अपने-अपने क्षेत्रो मे जागरूक करेंगी व हिंसा के खिलाफ चुप्पी तोडो के बारे मे बतायेंगी।
आज के इस कार्यक्रम मे मुख्य रूप से नीलम चतुर्वेदी, पुष्पा तिवार, अर्चना पाण्डे, ममता गुप्ता, अनुपमा तिवारी आदि भागीदारी रही।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *